बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में पहले घंटे 3.7 फीसदी मतदान,जानिए किस जिले में कितना वोटिंग...

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में पहले घंटे 3.7 फीसदी मतदान,जानिए किस जिले में कितना वोटिंग...

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में आज बुधवार को दूसरे चरण का मतदान जारी है. दूसरे फेज में 1463 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण के मतदान में कुल 94 सीटों पर वोटिंग जारी है. दूसरे चरण की वोटिंग में जिन नेताओं की किस्मत दांव पर हैं, उनमें तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव भी शामिल हैं। तेजस्वी यादव राघोपुर से मैदान में हैं तो तेजप्रताप यादव हसनपुर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

जानिए कहां कितना फीसदी हुआ मतदान

दूसरे फेज के चुनाव में पहले घंटे मतदान का प्रतिशत करीब 3.7% है। पश्चिमी चंपारण - 2.8%,पूर्वी चम्पारण - 3%,बेगूसराय - 3.3%.,दरभंगा - 2.8%,मुज़्ज़फ़रपुर - 3%,वैशाली - 2.6%,सीतामढ़ी - 2.6%,नालंदा - 2.5%,पटना - 3.5%,भागलपुर - 3.7%,शिवहर - 2.8%,सारण - 2.7%,गोपालगंज - 3.2%,मधुबनी -3%,सिवान - 3.2% और खगड़िया में 2.9% मतदान हुआ है।


17 जिलों में हो रही वोटिंग

दूसरे चरण में आज 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की उम्मीदवार इनमें शामिल हैं। दूसरे चरण में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम चार उम्मीदवार दरौली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, 40 विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं। इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।  चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इस चरण में हरेक मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इस चरण में सुरक्षा बलों की करीब 1200 कंपनियों को तैनात किया गया है।

दूसरे चरण के मतदान में जिन जिलों में वोटिंग हो रही, उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, छपरा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना शामिल हैं। 

Suggested News