CM नीतीश को फिर से जगी आस, एथेनॉल प्रोडक्शन के क्षेत्र में बिहार आएंगे बड़े निवेशक...

CM नीतीश को फिर से जगी आस, एथेनॉल प्रोडक्शन के क्षेत्र में बिहार आएंगे बड़े निवेशक...

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश सरकार को एक बार फिर आस जगी है कि अब बिहार में भी निवेशक आएंगे। सरकार को लग रहा कि एथेनॉल प्रोडक्शन के क्षेत्र में काफी निवेशक अब बिहार की ओर रुख करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने को लेकर हाई लेवल मीटिंग की।

मीटिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2006 से ही काफी प्रयास किए गए। वर्ष 2006 में बिहार और औद्योगिक प्रोत्साहन नीति लाई गई। किसी भी इन्वेस्टर के लिए इस पॉलिसी को बहुत ही बेहतर ढंग से बनाया गया। वर्ष 2006 में ही गन्ने से एथेनॉल के उत्पादन के लिए केंद्र से प्रस्ताव भेजा गया लेकिन उस समय की यूपीए सरकार ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया ।

मुख्यमंत्री ने खुलासा किया कि उस समय एक बहुत बड़े निवेशक 21 हजार करोड़ रूपए का निवेश एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि अब यह खुशी की बात है कि केंद्र सरकार ने एथेनॉल उत्पादन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बिहार में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में काफी निवेशक आएंगे। इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही बंद चीनी मिल की शुरुआत होगी एवं नए चीनी मिलें भी स्थापित होंगी। राज्य में गन्ना उत्पादन बढ़ेगा और किसानों को गन्ने का अधिक से अधिक मूल्य मिल सकेगा। इससे राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। बिहार में मक्के का भी उत्पादन बढ़ा है। मक्के से भी एथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News