बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बोर्ड 10वीं 2024 का डमी एडमिट कार्ड जारी, जानिए कब तक भर सकते हैं 12वीं , 10वीं परीक्षा 2024 का फॉर्म

बिहार बोर्ड 10वीं 2024 का डमी एडमिट कार्ड जारी, जानिए कब तक भर सकते हैं 12वीं , 10वीं परीक्षा 2024 का फॉर्म

पटना-  बिहार में लाखों छात्र और छात्राएं मैट्रिक की परीक्षा में बैठने वाले हैं.बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) द्वारा 2024 में कक्षा 10 की बिहार बोर्ड परीक्षाओं के लिए डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिन छात्रों ने परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे अपना डमी एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में जानकारी बोर्ड की तरफ से खुद साझा की गई है। डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कई डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी। त्रुटि सुधार संबंधित विद्यालय के प्रधान द्वारा किया जायेगा. डमी एडमिट कार्ड में त्रुटि पायी जाती है, तो विद्यार्थी स्वयं उस त्रुटि का सुधार कर अपने हस्ताक्षर के साथ उसकी एक प्रति अपने विद्यालय के प्रधान को उपलब्ध करायेंगे. उसी के आधार पर विद्यालय के प्रधान द्वारा स्टूडेंट्स के विवरण में ऑनलाइन त्रुटि सुधार किया जायेगा. किसी तरह की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612- 2232074 पर संपर्क किया जा सकता है. 

BSEB ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 10 नवंबर तक बढ़ा दी है. बिहार बोर्ड के अनुसार कई स्कूल और कॉलेजों ने अभी तक मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन नहीं भरा है. ऐसे में छात्रों के हित को ध्यान में रख कर चार से 10 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ायी गयी है. इससे पहले इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर को समाप्त हो गयी है. वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. डमी एडमिट कार्ड वेबसाइट http://seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर जारी किया गया है. प्लस टू और इंटर कॉलेजों में जाकर छात्र- छात्राएं त्रुटि में सुधार करवा सकते हैं.

28 अक्टूबर 2023 बीएसईबी कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी. कक्षा 10 के परीक्षा फॉर्म को दो भागों, ए और बी में विभाजित किया गया था. डमी एडमिट कार्ड के बाद बोर्ड की तरफ से फाइनल एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. जिसके बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा.  

Suggested News