बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बजट : पीएमसीएच के विस्तार के लिए 5540 करोड़ का बजटीय प्रावधान, 21 सदर अस्पताल बनेंगे मॉडल अस्पताल, 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज

बिहार बजट : पीएमसीएच के विस्तार के लिए 5540 करोड़ का बजटीय प्रावधान, 21 सदर अस्पताल बनेंगे मॉडल अस्पताल, 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज

पटना. बिहार बजट में वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को कई लोकलुभावन घोषणाएं की. उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए नारी शक्ति योजना के लिए 60 करोड़ का प्रावधान, बालिका साइकिल योजना के लिए 50 करोड़ और बालिका पोशाक के लिए 100 करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की. 

वहीं मैट्रिक में प्रथम श्रेणी के लिए 94 करोड़, मदरसा के पुनर्निर्माण के लिए 40 करोड़ और PMCH के विस्तार के लिए 5540 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है. साथ ही राज्य के 21 सदर अस्पताल अब मॉडल अस्पताल बनेंगे. गांव में टेली मेडिसिन की सुविधा और 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाये जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि चौथे कृषि रोड मैप पर काम जारीहै. जैविक कृषि का विस्तार जारी है और किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश है. साथ ही दलहन और तिलहन विकास मिशन की स्थापना की जाएगी. बाढ़ से बचाव के लिए बिहार में नदी जोड़ो योजना पर काम जारी है. राज्य के पशुपालकों को लिए 525.38 करोड़ रुपये और सोलर लाइट के लिए 392 करोड़ का प्रावधान किया गया है. मगही पान और मखाना को GI टैग मिल चुका है.

उन्होंने कहा कि सीएम ग्रामीण आवास योजना के लाभुक को 50 हजार रुपए मिलेगा. वर्षा जल संचयन पर काम जारी है. मवेशियों का टीकाकरण कराया जाएगा. वाटर हार्वेस्टिंग पर होल्डिंग टैक्स में छूट मिलेगी. कजरा-पीरपैंती में सोलर ऊर्जा प्लांट लगेगा. राज्य के संस्कृत शिक्षकों को 7वें वेतनमान का लाभ मिलेगा. कोसी लिंक योजना पर काम जारी है. साथ ही मुजफ्फरपुर-पूर्णिया में खादी मॉल बनेगा.


Suggested News