बिहार चुनाव : नतीजों से पहले के सर्वे अगर सटीक रहा तो तेजस्वी देश में सबसे कम उम्र के बनने वाले मुख्यमंत्री होंगे

बिहार चुनाव :  नतीजों से पहले के सर्वे अगर सटीक रहा तो तेजस्वी देश में सबसे कम उम्र के बनने वाले मुख्यमंत्री होंगे

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग शनिवार को संपन्न हो गया। अब सब की निगाह 10 नवंबर को होने वाली मतगणना पर है, क्योंकि उसी दिन तय होगा कि बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? हालाकि कई एग्जिट पोल के मुताबिक युवा तेजस्वी यादव, बेरोजगार नौजवानों के भरपूर समर्थन के दम पर बिहार चुनाव में स्वीप करते दिख रहे हैं। वहीं लगातार तीन कार्यकाल के बाद नीतीश कुमार सत्ता से बाहर होते दिख रहे हैं। अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो तेजस्वी महज 31 साल की उम्र में सीएम बनने वाले देश के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री होंगे। 

9 नवंबर 1989 को जन्मे तेजस्वी यादव सोमवार को 31 साल के हो जाएंगे। ऐसे में अगर तेजस्वी महज 31 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बने तो राष्ट्रीय जनता दल के लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी। डाटा के अनुसार एम ओ हसन फारुक, अप्रैल 1967 को मात्र 29 साल की उम्र में पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि पुडुचेरी एक केंद्र शासित प्रदेश है। 

ऐसे में तेजस्वी यादव अगर बिहार के मुख्यमंत्री बने तो वो किसी भी राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे। बिहार में इससे पहले सतीश प्रसाद सिंह सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने महज 32 साल की उम्र में जनवरी 1968 को सीएम पद की जिम्मेदारी संभाली थी। उनके बाद जगन्नाथ मिश्रा का नंबर आता है। वे 38 साल की उम्र में अप्रैल 1975 में बिहार के मुख्यमंत्री बने थे। 

एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को चुनावों में 139 से 161 सीटों पर जीत मिल सकती है। जबकि एनडीए सिर्फ 69 से 91 सीटों पर सिमटती ही नजर आ रही है। वहीं एलजेपी को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है।


Find Us on Facebook

Trending News