बिहार चुनाव को लेकर आयोग ने जारी किए निर्देश, मास्क पहनकर ही वोट डाल पाएंगे वोटर, बूथ पर होगा सेनेटाइजर का इंतजाम

बिहार चुनाव को लेकर आयोग ने जारी किए निर्देश,  मास्क पहनकर ही वोट डाल पाएंगे वोटर, बूथ पर होगा सेनेटाइजर का इंतजाम


patna : कोरोना काल में बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अब तैयारियां तेज हो गईं हैं। बिहार विधानसभा के आम चुनाव को लेकर मतदाता मास्क लगाकर बूथों पर मतदान करेंगे। मतदान के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया जाएगा। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी। 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव तैयारियों में जुटे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के माध्यम से इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है। वहीं, चुनाव आयोग द्वारा कोरोना संकट के बीच चुनाव कराने को लेकर सभी प्रकार की सावधानियों को लेकर तैयारी की जा रही है। आयोग द्वारा बिहार के चुनाव को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किया जा रहा है। बताया गया कि इस बार जो बूथ बनाए जाएंगे, उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य शर्त होगी।


निर्वाचन विभाग के सूत्रों के अनुसार कोरोना संकट को देखते हुए राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर तैनात मतदानकर्मियों को थर्मल स्कैनर की सुविधा दी जा सकती है। इससे मतदान केंद्र में प्रवेश करने वाले मतदाताओं के शारीरिक तापमान की स्कैनिंग की जाएगी। इससे कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान होगी। सूत्रों की मानें तो मतदान केंद्र पर मतदाताओं द्वारा मतदान के लिए ईवीएम का बटन दबाने के लिए टूथपीक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोरोना संक्रमितों की बड़ी संख्या जिन इलाकों में होगी, वहां मतदानकर्मियों को मतदान कार्य संपन्न कराने के लिए पीपीई किट भी दी जाएगी, ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके। साथ ही आयोग के स्तर पर सभी राजनीतिक दलों के चुनाव एजेंट कब लिए भी पीपीई किट पहने को अनिवार्य किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News