बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को मिले सात नए आईपीएस अधिकारी, इनमें पांच के पास इंजीनियर की डिग्री, इतने सप्ताह तक जिलों में लेंगे ट्रेनिंग

बिहार को मिले सात नए आईपीएस अधिकारी, इनमें पांच के पास इंजीनियर की डिग्री, इतने सप्ताह तक जिलों में लेंगे ट्रेनिंग

PATNA : बिहार पुलिस में आईपीएस अधिकारियों की संख्या बढ़ गई है। गुरुवार को  राज्य को बिहार कैडर के सात नए आइपीएस अधिकारी मिले हैं। इनमें 2020 बैच के तीन और 2021 बैच के चार आइपीएस अधिकारी हैं। सात आईपीएस में तीन महिला अधिकारी हैं। 

29 सप्ताह तक लेंगे व्यावहारिक ट्रेनिंग

इन सभी पदाधिकारियों को 29 सप्ताह का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए जिले का आवंटन कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय ने इससे जुड़ा निर्देश जारी कर दिया है। सात नवनियुक्त आइपीएस अधिकारियों में 2020 बैच के शिखर चौधरी को सारण, अपराजिता को भागलपुर और वैभव चौधरी को पूर्वी चंपारण जिला आवंटित किया गया है। वहीं, 2021 बैच की सोनाक्षी सिंह को पटना, भानु प्रताप सिंह को नालंदा, परिचय कुमार को मुंगेर, जबकि दीक्षा को सीतामढ़ी जिला आवंटित किया गया है।

जिलों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान आइपीएस अधिकारी जिला पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी लेंगे। इस दौरान वह व्यवहार न्यायालय, लोक अभियोजक एवं जिला पदाधिकारी के कार्यालयों से संबद्ध रहते हुए ऑन जॉब ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे।

तीन आइपीएस ने IIT से की पढ़ाई

सात में से पांच आइपीएस अधिकारियों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। इनमें भी तीन ने आईआईटी से डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी क्लियर किया और आईपीएस के लिए चुने गए।  शिखर चौधरी मूल रूप से बिहार के ही रहने वाले हैं। उन्होंने आइआइटी पटना से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। हरियाणा की अपराजिता ने आइआइटी मुंबई से केमिकल इंजीनियर से पढ़ाई की है। राजस्थान के वैभव चौधरी ने जयपुर से मैटेरियल इंजीनियरिंग में डिग्री ली है। 

बिहार के ही परिचय कुमार ने सूचना विज्ञान में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। इसके अलावा राजस्थान की दीक्षा ने आइआइटी दिल्ली से टेक्सटाइल इंजीनियर की पढ़ाई की है। इसके अलावा यूपी के गृह राज्य वाले भानु प्रताप सिंह ने भौतिकी, रसायन और गणित से बीएससी, जबकि हिंदी साहित्य से एमए किया है। वहीं, सोनाक्षी सिंह ने जवाहर लाल विश्वविद्यालय (जेएनयू) से समाजशास्त्र में एमए किया है।


Suggested News