बिहार सरकार का बड़ा आदेश, जलजमाव वाले इलाकों में अवस्थित सरकारी विद्यालयों में 2 अक्टूवर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम रद्द

बिहार सरकार का बड़ा आदेश,  जलजमाव वाले इलाकों में अवस्थित सरकारी विद्यालयों में 2 अक्टूवर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम रद्द

पटनाः  बिहार सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है। अब गांधी जयंती के दिन जिन स्कूलों में पानी भरा हुआ है या जहां बच्चों को स्कूल आने-जाने में परेशानी है, उन विद्यालयों में होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।बिहार के परियोजना निदेशक संजय कुमार सिंह ने यह आदेश जारी किया है।अपने आदेश में परियोजना निदेशक ने कहा है कि  बच्चों की सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए जिन विद्यालयों में जलजमाव एवं आावागमन की समस्या हो वहां पर कार्यक्रम रद्द रहेंगे।

बता दें कि बिहार के सभी सरकारी स्कूल गांधी जयंती 2 अक्टूबर के अवसर पर खुले रखने के आदेश दिए गए थे।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने इस संबंध में आदेश जारी किया था।शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि राज्य के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों में गांधी जयंती समारोह का आयोजन एवं गांधी कथा वाचन का शुभारंभ एवं जल जीवन हरियाली कार्यक्रम चलाया जाना है। जिसको लेकर विद्यालय को खुला रखना है।

2 अक्टूबर को विद्यालय सुबह 7 बजे से 11.30 तक रखा गया है। गांधी जयंती पर सुबह में 7:30 बजे से 8:20 बजे तक विद्यालय के बच्चों और शिक्षकों के द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा।प्रभात फेरी में जल जीवन हरियाली के संबंधित नारे एवं महात्मा गांधी से जुड़े स्लोगन का उपयोग किया जाए। बापू पर्यावरण संरक्षण के हिमायती थे इसलिए उनके जन्मदिन पर पेड़ बचाने, जल संरक्षण के संदेश फैलाना अपेक्षित है।

लेकिन आपदा को लेकर पहले जल-जीवन हरियाली कार्यक्रम को अगले आदेश तक टाल दिया गया,वहीं स्कूलों में होने वाले  गांधी कथा वाचन एवं अन्य कार्यक्रम को रद्द किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News