बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार दरोगा बहाली परीक्षा 17 दिसम्बर को : धांधली करने वालों को पकड़ेगा AI, 16 हजार कैमरों से निगरानी, पकड़ाए तो मिलेगी सख्त सजा

बिहार दरोगा बहाली परीक्षा 17 दिसम्बर को : धांधली करने वालों को पकड़ेगा AI, 16 हजार कैमरों से निगरानी, पकड़ाए तो मिलेगी सख्त सजा

पटना. बिहार पुलिस की दरोगा बहाली परीक्षा को कदाचार मुक्त रखने के लिए रविवार को सख्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. बिहार पुलिस के 1275 पदों दरोगा की बहाली होनी है. इसकी प्रारंभिक परीक्षा 17 दिसम्बर को होगी. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के चेयरमैन के एस द्विवेदी ने शनिवार को कहा कि परीक्षा को कदाचार मुक्त रखने की पूरी व्यवस्था की गई है. हर प्रकार के अत्याधुनिक तकनीक से निगरानी की व्यस्था पूरी कर ली गई है जिससे किसी प्रकार की अनियमितता या धांधली को रोका जा सकेगा. 

उन्होंने कहा कि दरोगा भर्ती परीक्षा में इस बार 6 लाख 60000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. पूरे बिहार में 38 जिलों में प्रारंभिक परीक्षा की हो रही है. दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए 613 केंद्र बनाए गए हैं. प्रत्येक पली में 3 लाख 30 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. वहीं परीक्षा केंद्र में प्रवेश डेढ़ घंटे पहले मिलेगा. यानी जिनकी परीक्षा सुबह 10 बजे से है उन्हें सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा. परीक्षा से आधे घंटे पहले प्रवेश रोक दिय जाएगा. 

द्विवेदी ने कहा कि परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए लगभग 16000 सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. वहीं कमांड सेंटर से प्रत्येक केंद्र की गतिविधि पर बारीक़ नजर रखी जाएगी. बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट सहित हर छात्र की फोटोग्राफी की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस बार सुरक्षा जांच के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का भी उपयोग किया जाएगा. परीक्षा केंद्र के अंदर अभ्यर्थी को किसी प्रकार का सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने कहा कि आयोग ने तय किया है कि कदाचार में पाए जाने वाले छात्रों को 3 साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर देगी. साथ ही ऐसे अभ्यर्थी को किसी भी अन्य परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा. 

उन्होंने अभ्यर्थियों से खास अपील करते हुए कहा कि किसी प्रकार के दलाल के चक्कर में ना पड़ें. साथ ही परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल करने वालों से भी सख्ती से निपटा जाएगा. ऐसे शरारती तत्वों पर आयोग की विशेष नजर होगी. वहीं बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा का रिजल्ट लगभग 2 महीने बाद निकाल दी जाएगी.



Suggested News