बिहार के सरकारी कर्मियों के लिए काम की खबर, वेतन भुगतान की परेशानी 30 जून तक हो जाएगी दूर

बिहार के सरकारी कर्मियों के लिए काम की खबर, वेतन भुगतान की परेशानी 30 जून तक हो जाएगी दूर

पटनाः बिहार के सरकारी कर्मियों के लिए काम की खबर है।तीस जून तक वेतन भूगतान को लेकर जो परेशानी हो रही है उसे दूर कर लिया जाएगा।बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज CFMS प्रणाली लागू होने के बाद कर्मचारियों के वेतनादि के भुगतान में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा।डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को 30 जून तक सारी समस्याओं को दूर करने का निदेश दिया है। 

 उन्होंने 01 अप्रैल, 2019 से CFMS को सफलतापूर्वक लागू करने हेतु सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को बधाई दी। इस प्रणाली के तहत राज्य के लगभग कुल 2.90 लाख कर्मियों में से 2,21,775 कर्मियों का वेतन भुगतान किया जा चुका है। CFMS से अभी तक 2555 करोड़ रू0 का भुगतान किया जा चुका है।

 मोदी ने नई व्यवस्था लागू होने के कारण आ रही कठिनाइयों के चलते वेतन के भुगतान से वंचित 31000 शिक्षकों एवं 11000 चौकीदारों सहित अन्य सभी कर्मियों का डाटा संग्रहित कर उन्हें 30 जून तक वेतन देने का निदेश दिया। उन्होंने 31 मार्च, 2019 के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन भुगतान में आ रही कठिनाई को भी दूर करने के निदेश दिया।  

बता दें कि CFMS लागू होने के बाद राज्य का सम्पूर्ण वित्तीय कार्य एवं कोषागार प्रणाली पूर्णतः आॅनलाईन एवं पेपरलेस हो गया है। वर्ष 2019-20 का बजट CFMS के माध्यम से ही तैयार किया गया है तथा सभी प्रकार की स्वीकृति आॅनलाईन ही दी जा रही है। बिहार कोषागार संहिता, पी0डब्लू0डी0 कोड एवं बिहार बजट मैनुअल में भी आवश्यक सुधार किया जायेगा ताकि उन्हें CFMS के अनुकूल बनाया जा सके।

Find Us on Facebook

Trending News