बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land survey: भूमि सर्वेक्षण में जमीन मालिकों के पास यह दस्तावेज होना जरूरी,इन कागजों को जरूरत नहीं....

Bihar Land survey: भूमि सर्वेक्षण में जमीन मालिकों के पास यह दस्तावेज होना जरूरी,इन कागजों को जरूरत नहीं....

Bihar Land survey: साल 1954 के बाद से 70 वर्षों में पहली बार बिहार में सर्वेक्षण कार्य फिर से शुरू हुआ। चूंकि बिहार में लंबे समय तक मैपिंग का काम नहीं हुआ, इसलिए कई तरह की समस्याएं पैदा हुईं. सूबे विवाद काफी बढ़ गए।  बिहार में भूमि सर्वेक्षण के लिए क्या करें और क्या न करें, यह जानने के लिए, बिहार भूमि अभिलेख और सर्वेक्षण विभाग ने बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण के संबंध में भूमि मालिकों के लिए एक नई अधिसूचना जारी की है। अगर आप भी बिहार में सर्वे को लेकर काफी परेशान हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है। आपको इस नोटिस में दी गई सभी जानकारी की बिंदुवार समीक्षा करनी चाहिए और उसके अनुसार अपने दस्तावेज़ तैयार करने चाहिए। इस दस्तावेज के आधार पर ही आपकी पुश्तैनी जमीन आपके नाम पर दर्ज हो जाएगी, इसलिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। 

पिछले दिनों सरपंच की वंशावली तैयार करने की जरूरत को देखते हुए शपथ पत्र तैयार करने के लिए भीड़ जुट गयी. पर यह जरूरी है या नहीं. भू एवं राजस्व विभाग ने अब इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है. पंचायत प्रतिनिधि से वंशावली साक्ष्य प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बिहार सरकार ने भूमि विकास एवं बंदोबस्ती के लिए रैयतों को कुछ सामान्य निर्देश जारी किये हैं.

भूमि सर्वेक्षण: ये 12 प्रकार के दस्तावेज़ जरुरी हैं।

"कदस्तुल खतियान", "संशोधन खतियान", "जमाबंदी रजिस्टर प्रतिलिपि", केस रिकॉर्ड, टैक्स कार्ड, एक्सट्रैक्ट रजिस्टर, दान रिकॉर्ड, चकबंदी रिकॉर्ड, भूमि अधिग्रहण रिकॉर्ड, सीलिंग रजिस्टर, किराया निर्धारण रिकॉर्ड और माप के बारे में रिकॉर्ड" 12 प्रकार के दस्तावेज़  महत्वपूर्ण है। 

एक डिजिटल हस्ताक्षरित प्रतिलिपि भी ऑनलाइन उपलब्ध है। दस्तावेज़ एक छोटे से शुल्क के लिए घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त किए जा सकते हैं। आपको बस बिहारभूमि विभाग की वेबसाइट bihar.gov.in पर क्लिक करना होगा।

खतियान  की वास्तविक प्रति की आवश्यकता नहीं है. इंस्टॉलेशन में भुगतान करते समय संपत्ति पर आपकी उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। यदि आप या आपका विश्वसनीय प्रतिनिधि साइट पर हैं, तो सर्वेक्षणकर्ताओं के लिए आपकी पहचान करना आसान होगा।


Editor's Picks