बिहार में बढ़ी मानसून की रफ्तार, 20 जिलों के लिए 24 घंटे में आंधी और बारिश का अलर्ट

 बिहार में बढ़ी मानसून की रफ्तार,  20 जिलों के लिए 24 घंटे में आंधी और बारिश का अलर्ट

DESK: बिहार में मानसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग ने 24 घंटे के दौरान बिहार के उत्तरी पूर्वी हिस्से के साथ-साथ पश्चिम पूर्वी चंपारण गोपालगंज, सिवान, छपरा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर सहित 20 जिलों में आंधी तूफान वज्रपात के साथ बारिश की आशंका जताई है. विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिसमे बताया गया है की नेपाल के तराई वाले इलाके में ज्यादा बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

पटना गया नालंदा नवादा सहित दूसरे जिलों में रुक-रुक कर कई बार बारिश होने के आसार हैं. बुधवार को बिहार के अधिकांश इलाके में मॉनसून देखने को मिला पटना में सुबह से ही बारिश हो रही थी. हालांकि दोपहर के बाद तेज धूप और हवा की सुस्त रफ्तार से उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ. 

विभाग के मुताबिक अक्षय रेखा बिहार के डेहरी के ऊपर से झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी में जा रही है. ऐसे में पटना सहित बिहार के दूसरे क्षेत्र में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश के आसार हैं कई जगह वज्रपात की आशंका है. हालांकि मंगलवार और बुधवार को बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

बिहार में एक बार फिर मानसून की सक्रियता से बाढ़ प्रभावित इलाकों की मुश्किलें बढ़ सकती थी. अभी वहां की नदियों के जलस्तर में कमी आई थी लेकिन अब मौसम विभाग के अलर्ट ने परेशानी बढ़ा दी है. आपको बता दें कि पहले से ही बिहार के 14 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

Find Us on Facebook

Trending News