BIG BREAKING :बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर हलचल तेज, राज्य निर्वाचन आयोग ने EVM पर 'स्थिति' किया क्लियर,जानें...

BIG BREAKING :बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर हलचल तेज, राज्य निर्वाचन आयोग ने EVM पर 'स्थिति' किया क्लियर,जानें...

Patna: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग अब एक्टिव हो गया है।EVM के मुद्दे पर केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ मीटिंग खत्म होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने आज वस्तुस्थिति की जानकारी दी है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के बीच हुई बातचीत के आलोक में सहमति बनी की M2 EVM से पंचायत चुनाव कराई जाए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा M2 EVM उपलब्ध कराने को लेकर सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं सभी राज्यों के स्टेट इलेक्शन कमिशन को पत्र दिया गया है। आयोग के स्तर से M2 EVM  उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि सभी जिला पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी को ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन,स्टोरेज, सिक्योरिटी की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। ईसीआई एवं बीईएल जो M2 EVM के निर्माता हैं उन्हें भी इसकी फिजिकल वेरिफिकेशन का अनुरोध किया गया है।

इधर पंचायत चुनाव को लेकर राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किया गया है। आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने इस संबंध में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि चुनाव के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन को लेकर सभी निर्वाचित पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचित पदाधिकारी को ट्रेनिंग देना है। यह प्रशिक्षण राज्य स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। 22 तारीख को पटना सारण और कोसी प्रमंडल के अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। वही 23 तारीख को तिरहुत, दरभंगा और पूर्णिया जबकि 24 अप्रैल को मगध, मुंगेर और भागलपुर कमिश्नरी के निर्वाची पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा।

Find Us on Facebook

Trending News