बिहार के सबसे कम उम्र की महिला पैक्स अध्यक्ष, राजनीति के साथ सामाजिक मुद्दों पर रखती है बेबाक राय

बिहार के सबसे कम उम्र की महिला पैक्स अध्यक्ष, राजनीति के साथ सामाजिक मुद्दों पर रखती है बेबाक राय

KATIHAR : देशभर में किसान आंदोलन को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष की राजनीति दो ध्रुवों में बंटा हुआ हैं. विपक्ष जहां किसानों के हितौषी होने की दावे के साथ किसान आंदोलन को जायज ठहरा रहा हैं. वहीं सत्ता पक्ष विपक्ष पर बेवजह किसानों को इस बिल को लेकर भ्रमित करने का आरोप लगा रहा हैं. इस बीच कटिहार में बिहार के सबसे कम उम्र के महिला पैक्स अध्यक्ष साधना कुमारी जिनकी उम्र महज 19 साल है. 

वह मनिहारी अनुमंडल के बौलिया पंचायत से पैक्स अध्यक्ष चुनी गई है. किसान बिल को लेकर वह न सिर्फ सरकार के समर्थन में है. बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना आदर्श मानने वाली साधना इस बिल को लेकर किसानों के बीच जागरूकता अभियान चला रही है. पैक्स अध्यक्ष  साधना न सिर्फ किसानों के मुद्दे पर बल्कि अन्य सामाजिक मुद्दों के साथ साथ ग्रामीण महिलाओं को साफ सफाई और बच्चों के शिक्षित करने पर भी जागरूक कर रही है. साधना के इस पहल से अब बौलिया पंचायत के फिजाएं बदलने लगी है. 

पैक्स अध्यक्ष साधना द्वारा चलाए जा रहे मुहिम और इससे बदलते विकास के बयार पर साधना आगे भी ऐसे सामाजिक कार्य जारी रखने की बात कह रही है. वहीं ग्रामीण भी साधना के इस रूप को लेकर बेहद खुश है. उन लोगों की माने तो इसकी उम्र निश्चित तौर पर कम है. लेकिन प्रभाव और पद को लेकर जिम्मेदारी है. वह काबिले तारीफ है. वह हर वक्त वह अपने समाज के मदद के लिए इसी जज्बे के साथ तैयार रहती है. 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News