एक ही ईवीएम से दो जिलों में हो सकेंगे पंचायत चुनाव, जानिए क्या है निर्वाचन आयोग का मूवमेंट प्लान

एक ही ईवीएम से दो जिलों में हो सकेंगे पंचायत चुनाव, जानिए क्या है निर्वाचन आयोग का मूवमेंट प्लान

पटना : ईवीएम की खरीदारी को मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है। जिसमें सभी जिलों से सुझाव मांगे गए है। जिसके आधार पर चुनाव की तारिखों का ऐलान किया जाएगा। 

बताया गया कि  राज्य मैं पंचायत का चुनाव प्रमंडल वार जिलों के हिसाब से होगा। इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को ईवीएम मूवमेंट प्लान भेजा है साथी इवेंट प्लान पर 10 मार्च तक सुझाव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस बात की पूरी संभावना है कि ईवीएम मूवमेंट प्लान के अनुसार चुनाव का चरण भी तय किया जाएगा। अभी तक कि ईवीएम प्लांट के तैयारी के अनुसार 10 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे प्लान के अनुसार पटना प्रमंडल में छठा चरण चुनाव संपन्न हो सकते हैं आयोग की तरफ से इस संबंध में जारी कर दिए गए है

आयोग ने कहा कि इस बार मल्टी पोस्ट ईवीएम से चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है मल्टी पोस्ट ईवीएम में लगी एसडीएमएम में मूल रूप से मतों का रिकॉर्ड किया जाता है। जिससे मतगणना के बाद निकालकर ईवीएम के उपयोग अगले चुनाव में भी किया जा सकता है।  एक जिला में मतदान कराने जाने के बाद अगले दिन या दूसरे दिन मतगणना करना कराई जाएगी। इस दौरान लगभग 15000 ईवीएम का इस्तेमाल करने की बात कही गई है जिसका संपूर्ण बिहार में चरणबद्ध तरीके से उपयोग किया जाएगा। बिहार में इसे एक प्रयोग के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें कामयाबी मिलने पर चुनाव को लेकर एक नए विकल्प भी आयोग को मिल सकेगा।

यह हो सकते हैं चुनाव के चरण क्रमवार

 पहले चरण - मधुबनी, सुपौल, अररिया, दरभंगा

 दूसरा चरण - दरभंगा, मधेपुरा, किशनगंज, सीतामढ़ी 

तीसरा चरण - समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया, शिवहर, शेखपुरा

 चौथा चरण - पूर्वी चंपारण, कटिहार, बेगूसराय

 पांचवा चरण - मुजफ्फरपुर, खगड़िया, सारण 

छठा चरण - पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, नालंदा, जहानाबाद 

सातवां चरण -  वैशाली. सिवान, भागलपुर, लखीसराय 

आठवां चरण - पटना, मुंगेर, नवादा, बांका 

नौंवा चरण जमुई, भोजपुरी गया, बक्सर

दसवां चरण  औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर



Find Us on Facebook

Trending News