बिहार नगर पालिका चुनावः राज्य निर्वाचन आयोग ने 161 पर्यवेक्षकों को किया तैनात

बिहार नगर पालिका चुनावः राज्य निर्वाचन आयोग ने 161 पर्यवेक्षकों को किया तैनात

PATNA:  बिहार में नगरपालिका चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर तैयारी में जुटा है। नगरपालिका चुनाव में भी ऑब्जर्वर की तैनाती की जा रही है। आयोग की तरफ से 161 पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। 

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से बताया गया है कि बिहार नगर पालिका चुनाव स्वच्छ और शांतिपूर्ण कराने को लेकर 161 ऑब्जर्वर की तैनाती की जा रही है। सभी के साथ 19 सिंतबर को मीटिंग है,जिसमें चुनाव के संबंध में ट्रेनिंग दी जायेगी और पोर्टफोलियो बैग उपलब्ध कराया जायेगा. दो चरणों में नगरपालिका चुनाव होने हैं. ऑब्जर्वरों के लिए ऑब्जर्वर एप तैयार किया गया है. इस माध्यम से वह आयोग को रिपोर्ट भेजेंगे.आयोग के द्वारा ऑब्जर्वरों के लिए हैंडबुक तैयार कराया गया है.

बिहार नगरपालिका चुनाव कराने के लिए तैनात रहने वाले ऑब्जर्वर अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान अवैध शराब की बिक्री के साथ-साथ प्रत्याशी के समर्थक, संबंधी के चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे. पर्यवेक्षक की यह जिम्मेदारी तो होगी ही साथ ही पोलिंग और काउंटिंग टीम के रैंडमाइजेशन की भी होगी. ऑब्जर्वर अपने निर्वाचन के दायित्व वाले क्षेत्र में दो भ्रमण करेंगे. पहले भ्रमण के दौरान नामांकन पत्रों की सही जांच व सिंबल के सही आवंटन सुनिश्चित करेंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व कमजोर वर्ग के मतदाताओं से बातचीत कर उनकी स्थिति का आकलन करेंगे.

Find Us on Facebook

Trending News