BIHAR NEWS: 17 सितंबर को कोरोना महाटीकाकरण अभियान में शामिल हों व्यस्क, दरभंगा में होगा 1.50 लाख लोगों का टीकाकरण

BIHAR NEWS: 17 सितंबर को कोरोना महाटीकाकरण अभियान में शामिल हों व्यस्क, दरभंगा में होगा 1.50 लाख लोगों का टीकाकरण

DARBHANGA: कोरोना टीकाकरण को लेकर दरभंगा समाहरणालय में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जानकारी दी गई कि माननीय प्रधानमंत्री के जन्म दिवस, यानी कि 17 सितम्बर के अवसर पर देश भर में चलाये जा रहे महा-टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाया जाएगा।

  जिलाधिकारी ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देशभर में महाटीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। बिहार में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महाअभियान चलाने एवं इस दिन सर्वाधिक टीकाकरण करवाने की घोषणा की है। 17 सितंबर को बिहार में 30 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो अबतक का सर्वाधिक होगा। इसी को लेकर  दरभंगा जिले को भी 1.5 लाख टीकाकरण का लक्ष्य दिया जा रहा है। जिसे हर हाल में शत-प्रतिशत पूरा करना है। साथ ही उसी दिन कोविन पोर्टल पर प्रविष्टि भी कर देनी है।   उन्होंने कहा कि 16 सितम्बर के लिए 74 हजार 400 टीकाकरण प्राप्त हो रहा है। 16 सितम्बर को केवल प्रथम डोज वाले को ही टीका दिया जाएगा। 17 सितम्बर को प्रथम एवं द्वितीय दोनों डोज का टीका दिया जाएगा। 

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इसके लिए कार्य-योजना बना लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 17 सितम्बर के लिए ऐसे टीकाकरण स्थल का चयन किया जाए, जहाँ शत्-प्रतिशत् लक्ष्य की प्राप्ति हो सके। भीड़ को कतारबद्ध रखने के लिए सेविका/सहायिका, जीविका दीदी, स्थानीय शिक्षक को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि समाज को कोरोना के तीसरी लहर से सुरक्षित रखने का एक मात्र उपाय टीकाकरण है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाए। जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा, तो फिर अगले चरण में उससे अधिक टीका प्राप्त होगा और इससे समाज का और प्रशासन दोनों को ही लाभ होगा। यदि समाज के लोग सुरक्षित रहेंगे, तो उनके बीच काम करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मी भी सुरक्षित रहेंगे। 

इसके अलावा शुक्रवार को महाटीकाकरण अभियान संबंधी समय बताते हुए उन्होनें कहा कि सुबह 7 बजे से सभी टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण प्रारंभ हो जाएगा। सभी वरीय प्रभारी अपने-अपने प्रखण्ड का भ्रमण कर टीकाकरण केन्द्रों को समय पर चालू करवाना सुनिश्चित करेंगे। यदि कहीं भी निश्चित समय से टीकाकरण शुरू नहीं होने की सूचना मिलेगी, तो सभी संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई होगी।  उन्होंने आई.टी. सेल के प्रभारी को 17 सितम्बर के लिए पर्याप्त संख्या में डाटा इन्ट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति करवा लेने तथा उन्हें प्रशिक्षण दे देने का निर्देश दिया। ताकि 17 सितम्बर को डाटा प्रविष्टि में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नही हो सके।  बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News