BIHAR NEWS: BSEB ने जारी किया डीएलएड विशेष परीक्षा 2020 का कार्यक्रम, 20 सितंबर से दो पालियों में होंगे एग्जाम

BIHAR NEWS: BSEB ने जारी किया डीएलएड विशेष परीक्षा 2020 का कार्यक्रम, 20 सितंबर से दो पालियों में होंगे एग्जाम

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने D.El.Ed की विशेष परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। बता दें साल 2020 के लिए आयोजित इस विशेष परीक्षा को 20 सितंबर 2021 से लेकर 24 सितंबर 2021 के बीच आयोजित करवाया जाएगा। दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी जिनके केंद्र पटना के कुछ निर्धारित सेंटर होंगे।

इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के कार्यक्रम की चर्चा करें तो 20 सितंबर से लेकर 24 सितंबर तक लगातार परीक्षाएं होंगी, जो कि 2 पारियों में होने वाली है। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि दो परीक्षाओं के बीच में एक भी दिन का गैप नहीं दिया गया है। एक परीक्षा में शामिल होने के लिए आज से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता हैं। इसे बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि परीक्षार्थी सीधे एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। 


एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए संबंधित कॉलेज के प्राचार्य पहले से उपलब्ध कराए गए अपने USER ID और पासवर्ड के माध्यम से LOG-IN करेंगे और एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे। जिसके बाद कॉलेज के प्राचार्य एडमिट कार्ड पर अपने हस्ताक्षर के साथ मुहर लगाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही एडमिट कार्ड परीक्षार्थियों को उपलब्ध हो सकेगा। सीधे शब्दों में कहा जाए तो परीक्षार्थी इसे खुद डाउनलोड नहीं कर सकते हैं और यह उन्हें उनके कॉलेज से ही मिल जाएगा। इसके अलावा परीक्षा के दौरान कोविड-19 के मानकों का ध्यान रखना भी जरूरी है। परीक्षार्थियों को कहा गया है कि वह मास्क लगाकर ही परीक्षा देने आए और अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें।

Find Us on Facebook

Trending News