Bihar : बिहार में लॉकडाउन पर आज सीएम की बैठक की पर रहेगी नजर, हो सकता है बड़ा फैसला

Bihar : बिहार में लॉकडाउन पर आज सीएम की बैठक की पर रहेगी नजर, हो सकता है बड़ा फैसला

PATNA. बिहार में लॉकडाउन लगाने को लेकर आज बड़ा फैसला हो सकता है। नीतीश सरकार सभी दलों की बैठक के बाद आज सभी जिलों के डीएम के साथ बैठक  करेंगे। जिसमें मिले सुझावों के आधार पर सरकार बिहार में कोरोना से बचाव को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। हालांकि माना जा रहा है कि नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन को लेकर सहमति बन सकती है। सर्वदलीय बैठक में इसी को लेकर ज्यादातर पार्टियों के बीच सहमति हुई है। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि रविवार को सरकार निर्णय लेगी कि कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामले पर आगे किस रणनीति पर काम होगा। रविवार की सुबह वह सभी जिलों के डीएम-एसपी व अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करेंगे। उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण फैसले संभव हैं। यह स्पष्ट किया कि कल जो निर्णय होंगे वह आखिरी निर्णय नहीं होगा। आगे जैसी परिस्थिति बनेगी उसके आधार पर निर्णय लिए जाएंगे। 

तेजस्वी ने दिए यह सुझाव

प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने एक के बाद एक करके 30 सुझाव सरकार और राज्यपाल के सामने रखा। तेजस्वी यादव ने अपने सुझाव में कहा कि एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाए, जिसमें Epidemiologist, Public Health Experts और तमाम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि हों। ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की निर्बाध सप्लाई चेन सुनिश्चित की जाए और उसकी कालाबाजारी पर कठोर कार्रवाई की जाए। मोबाइल टीकाकरण की व्यवस्था की जाए ताकि लोगों के घरों या मोहल्लों में जाकर बगैर संक्रमण के रिस्क के साथ टीका लगाया जा सके। कोरोना जांच की व्यवस्था को सुगम और सुलभ बनाया जाए। आज भी लोगों को रिपोर्ट मिलने में 6-7 दिन लग रहे है। टेस्ट रिपोर्ट के इंतजार में ही कई लोग गंभीर हो जाते हैं, मर भी जाते हैं। उन्होंने कहा कि हर मजदूर को अगले 100 दिन तक सौ रुपए प्रतिदिन के हिसाब से देने की व्यवस्था राज्य सरकार करे, ताकि वह अपना गुजर बसर कर सकें।

भाजपा की राय

वहीं भाजपा की तरफ से वर्चुअली बैठक में शामिल प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा पांच दिन का वर्किंग डे और दो दिन का लॉकडाउन लगाना सबसे कारगर उपाय है। हर शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह आठ बजे तक लॉकडाउन लगाया जाए। 

Find Us on Facebook

Trending News