BIHAR NEWS: बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के शिष्टमंडल ने की शिक्षा मंत्री से मुलाकात, समस्याओं के संदर्भ में रखा पक्ष, मंत्री ने निदान हेतु दिया आश्वासन

BIHAR NEWS:  बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के शिष्टमंडल ने की शिक्षा मंत्री से मुलाकात, समस्याओं के संदर्भ में रखा पक्ष, मंत्री ने निदान हेतु दिया आश्वासन

PATNA: बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदार नाथ पांडेय सदस्य बिहार विधान परिषद एवं महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह पूर्व सांसद ने संयुक्त बयान में कहा है कि माननीय शिक्षा मंत्री ने बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के शिष्टमंडल के साथ वार्ता हुई। वार्ता के क्रम में कहा है कि मूल रूप से नियोजित माध्यमिक शिक्षकों, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की वेतन विसंगति दूर करते हुए 15% वृद्धि करने एवं छठे वेतनमान में वेतन निर्धारण के समय राज्य कर्मियों के लिए लागू अनुशंसित वेतन संरचना की अनुसूची 2 के अनुसार मूल प्रवेश वेतन नहीं निर्धारित करते हुए सभी कोटि के शिक्षकों को 5200 में ही छोड़कर मूल प्रवेश वेतन करने से उत्पन्न विसंगतियां दूर करने पर सरकार विचार करेगी।

तत्पश्चात सातवें वेतन पुनरीक्षण में भी लागू पर मैट्रिक्स को नहीं लागू कर तोड़ मरोड़ कर परमैट्रिक्स लागू किए जाने से उत्पन्न पुनः नई विसंगतियां एवं शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 में निर्दिष्ट विभागीय पत्रों के आलोक में वरीय शिक्षकों को प्रतिवर्ष वार्षिक वेतन वृद्धि नहीं लागू कर 3 वर्ष पर एक वार्षिक वेतन वृद्धि लागू करने से 3 वर्ष के अंदर नियुक्त शिक्षकों के वेतन में कोई अंतर नहीं रह गया। इससे शिक्षकों के बीच गहरा असंतोष है। शिक्षकों को 2 वर्ष तक ग्रेड पर से वंचित कर ग्रेड पे देने के समय वेतन निर्धारण के समय वरीय शिक्षकों का वेतन कनीय शिक्षकों से कम हो गया। इसी के साथ सेवा निरंतरता को भूतलक्षी प्रभाव से लागू करना, प्रधान अध्यापकों की नियुक्ति प्रोन्नति में शारीरिक प्रशिक्षित, अपना गोत्र शिक्षकों को भी शामिल करना तथा प्रशिक्षित असना को तर के समकक्ष मानते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मूल्यांकन में शामिल करना, नियमित शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को 6600 ग्रेड पे की सुविधा शीघ्र दिलाना तथा नियोजित शिक्षकों के अवकाश हो तथा चिकित्सा अवकाश अर्जित अवकाश एवं मातृत्व अवकाश की स्वीकृति का अधिकारिक कार्यपालक पदाधिकारी से हटाकर संबंधित प्रधानाध्यापकों को दिलाना जैसे गंभीर मुद्दे पर विमर्श हुआ।

माननीय शिक्षा मंत्री ने उपयुक्त समस्याओं के निदान हेतु आश्वासन दिया। वार्ता में अध्यक्ष केदार नाथ पांडेय, महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह के अलावा बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रोफ़ेसर संजय कुमार सिंह, प्रभारी महासचिव विनय मोहन, राज्य कार्य समिति के सदस्य डॉ मृत्युंजय कुमार, प्रवीण कुमार, राजीव कुमार एवं जिला अध्यक्ष शेखपुरा श्री रवि कुमार शामिल थे।

Find Us on Facebook

Trending News