BIHAR NEWS: फटफटिया आवाज वाली साइलेंसर लगाने वालों पर गिरी गाज, दोपहिया वाहन चालकों से वसूला गया जुर्माना

BIHAR NEWS: फटफटिया आवाज वाली साइलेंसर लगाने वालों पर गिरी गाज, दोपहिया वाहन चालकों से वसूला गया जुर्माना

पटना: पूरे सूबे में तेज ध्वनि वाले मोडिफाइड साइलेंसर एवं मालवाहक वाहन के बाहर सरिया या अन्य सामग्री निकाल कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध विशेष जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान मोटरवाहन अधिनियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया तथा वाहनों को भी जब्त करने की कार्रवाई की गई। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कई लोग वाहनों में मोड‍िफाइड साइलेंसर लगवाते है। देखा गया है कई बाइकर्स अपनी बाइकों में तरह-तरह के मॉडिफिकेशन करवा लेते हैं जिनसे लोगों को असुविधा होती है। ऐसे वाहनों से न सिर्फ ध्वनि प्रदूषण फैलता है, बल्कि साइलेंसर के तेज आवाज से लोग चिड़चिड़ापन और असहज महसूस करते हैं। तेज आवाज करने वाले मॉडिफाइड साइलेंसर लगाने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। ऐसा करने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा एवं संबंधित कंपनी को भी नोटिस जारी की जाएगी।

बाइकर्स गैंग दोपहिया वाहनों में मोडिफाइड साइलेंसर लगा कर कई बार डर का भी माहौल बनाते हैं । खास कर महिला कॉलेज आस पास सक्रिय रहते हैं। ऐसे बाइकर्स गैंग को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जाएगी। जिलों में चले अभियान के दौरान कुल 325 वाहनों की जांच की गई, जिसमें विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने वाले लगभग 167 वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया तथा 19 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई। मालवाहक वाहनों में निर्धारित मानक के बाहर छड़, बांस, पाइप एवं अन्य सामग्री ढ़ोने वाले वाहनों के विरुद्ध भी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एमवीआई के द्वारा अभियान चलाया गया।

निर्धारित मानक/क्षमता के बाहर कोई भी वस्तु को बाहर निकाल कर वाहन का परिचालन किया जाना अवैध एवं गैर कानूनी है। माल ढ़ोने वाले वाहनों जैसे ट्रक एवं अन्य व्यवसायिक वाहनों के बाहर किसी वस्तु को निकाल कर परिचालन किया जाना सड़क दुर्घटनाओं के कारणों में एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है। ऐसी शिकायतें मिल रही है कि इनफील्ड कंपनी द्वारा बुलेट में मोडिफाइड साइलेंसर लगाए जाते हैं। संबंधित कंपनी को भी नोटिस दी जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News