BIHAR NEWS: सरकारी अस्पताल में प्राइवेट जैसी सुविधा, 24x7 होगा डिजिटल एक्स-रे, चंद मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

BIHAR NEWS: सरकारी अस्पताल में प्राइवेट जैसी सुविधा, 24x7 होगा डिजिटल एक्स-रे, चंद मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

SHEIKHPURA: ऐसे तो बिहार में लगातार ही लचर स्वास्थ व्यवस्था की खबरें मीडिया की हेडलाइन बनती है। रोज ही जिलों से आने वाली खबरें स्वास्थ्य विभाग और स्वास्थ्य का कच्चा चिट्ठा खोलती हैं। हालांकि इनसब के बीच कुछ सकारात्मक कोशिशें भी होती हैं, जो दब जाती हैं। 

शेखपुरा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त पहल कर बरबीघा रेफरल अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे सुविधा बहाल किया गया है। इस डिजिटल एक्स-रे की मदद से एक तरफ एक्स-रे के लिए लंबी-लंबी कतारें जहां समाप्त हो जाएंगी। वहीं गरीब मरीजों के लिए यह डिजिटल X-RAY वरदान से कम नहीं है। जहां कम समय में ही मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट मिल जाएगी। दिन रात एक्स-रे सेवा मिलने से आपाधापी का चलन बंद हो जाएगा। शेखपुरा के बरबीघा रेफरल अस्पताल में अनिक्रा फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क डिजिटल एक्स-रे लगाया गया है। इसके संचालक रौशन कुमार ने कहा कि हमारी फाउंडेशन की सोच है कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले गरीब असहाय लोगों के लिए मुफ्त एक्स-रे की व्यवस्था का जाए। इससे बेहद ही कम समय मे रिपोर्ट भी उपलब्ध हो जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इससे एक तरफ जहां स्वास्थ्यकर्मियों का काम आसान हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को इलाज के लिए यहां-वहां भटकना नहीं होगा। बता दें, कोरोनाकाल में बिहार में लगातार ही सेवा का प्रचलन बढ़ा है। कई समाजसेवी संस्थाएं आगे आखर लोगों की मदद कर रही हैं। अस्पतालों में संसाधनों की कमी होने पर अन्य तरीकों से भी लोगों की मदद की जा रही है। 

Find Us on Facebook

Trending News