BIHAR NEWS: सुविधा विहीन बच्चों में उम्मीद की नयी किरण का संचार कर रही है नवउम्मीद, बीआइटी पटना के छात्र संचालित करते हैं यह संस्था

BIHAR NEWS: सुविधा विहीन बच्चों में उम्मीद की नयी किरण का संचार कर रही है नवउम्मीद, बीआइटी पटना के छात्र संचालित करते हैं यह संस्था

पटना: एक छोटी सी मगर नेक पहल किस तरह बड़ी हो सकती है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है नवउम्मीद। बीआइटी पटना कैंपस के छात्रों द्वारा रखे गये इस नवउम्मीद की नींव धीरे-धीरे इतनी गहरी हो रही है कि अब छात्र इससे खुद जुड़ रहे हैं। इन छात्रों के अनुसार नव उम्मीद एक ऐसी संस्था का नाम है जो सुविधा वंचित बच्चों में शिक्षा, संस्कार, ज्ञान, अभिव्यक्ति के साथ जीवन में एक नये उम्मीद का संचार करती है।

सात साल पहले हुई थी शुरूआत

छात्र पुष्प बताते हैं, नव उम्मीद संस्था की शुरुआत बीआईटी मेसरा पटना कैम्पस के द्वारा किया गया सफलतम प्रयास है। इसे जनवरी 2014 में छात्रों द्वारा शुरू किया गया जिसमें सिर्फ तीन बच्चों को अध्ययन कराने की कोशिश को गयी थी। आज इसमें नौ बच्चे श्रुति, अम्बेडकर, अभिषेक, आशीष, राज नंदिनी, कोमल, काजोल, खुशबू और निधि शामिल हो चुके हैं और नव उम्मीद इनकी शिक्षा को मार्गदर्शित करते हुए उन्हें हर संभव सहायता देने का प्रयास कर रहा है । वह कहते हैं, दरअसल यह संस्था बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए कक्षाओं का आयोजन करती है। बीआइटी के छात्र, छात्राएं इन बच्चों के विषय से संबंधित प्रश्नों को सुलझाने में मदद करते हुए पाठ को सरल ढंग से समझाते है। इस संस्था से निकले कई छात्र बेहतर कर रहे हैं। जिसमें कुछ छात्र विभिन्न परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक ला रहे हैं। कुछ दिल्ली युनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से कम्प्यूटर की शिक्षा ग्रहण कर रहा है जबकि इसी संस्था की तरफ से निकले अभिषेक मैकेनिकल इंजीनियरींग की पढ़ाई रांची के सरकारी कॉलेज से कर रहा है।

पुष्प ने यह भी बताया कि संस्था बच्चों की विभिन्न तरीकों से मदद करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। कुछ प्रमुख कार्यक्रम के माध्यम से राशि जमा की जाती है। कुछ लोग भी सपोर्ट कर देते हैं। वह कहते हैं, संस्था के सदस्य वक्त वक्त पर दूसरे सामाजिक कार्यों में भी हिस्सा लेते रहते हैं। बच्चों की फीस और अध्ययन सामग्री के लिए पहल करने के साथ ही, बाढ़ के समय लोगों की मदद तथा वैश्विक महामारी कोरोना के प्रसार के वक्त कोरोना वारियर के रूप में लोगों तक राशन पहुंचाने जैसे कार्य भी नवउम्मीद के सदस्य कर चुके हैं। इसके अलावा यह संस्था ठंड के समय स्प्रेड द वार्मथ में सड़क में रहने वाले लोगों तक कपड़ों का वितरण करती है।

अभी वर्तमान में शिवम श्रीवास्तव (सचिव), ऋतिका मिश्रा (अध्यक्ष), मुस्कान निधि, स्मृति, श्रेया, निधि झा, शितांशु रंजन, कुमार ऋषव, संस्कार सौरभ, निखिल सिन्हा, अनूपराज, शुभम, श्रुति अग्रवाल, कुमार तनय, श्रेया गौतम, आकांक्षा कुमारी, तन्वी प्रसाद, इशिता सिंह, देबाश्री, रिया, राशि, सृष्टि, प्रियेश, वान्या, अपूर्वा, अनुष्का व शिवी इस संस्था के सदस्य हैं।


Find Us on Facebook

Trending News