बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: एक अगस्त से होगा परेड की टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास, कोविड प्रोटोकॉल एवं राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप होगा समारोह का आयोजन

BIHAR NEWS: एक अगस्त से होगा परेड की टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास, कोविड प्रोटोकॉल एवं राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप होगा समारोह का आयोजन

पटना: प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल एवं पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह ने 15 अगस्त को ऐतिहासिक गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल एवं सुचारू आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु आईजी, डीएम, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी सहित कई जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ हिंदी भवन सभागार में बैठक की तथा संबंधित अधिकारियों को पूरी जवाबदेही से निर्धारित दायित्व का ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाले टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास एक अगस्त से गांधी मैदान में शुरू होगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक तैयारी करने को कहा गया। परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों में सीआरपीएफ/ एसएसबी /आइटीबीपी/ सीआईएसफ/ जिला सशस्त्र बल/ बीएमपी/ होमगार्ड/ आर्मी /फायर ब्रिगेड आदि हैं। इसके नोडल पदाधिकारी के रूप में सार्जेंट मेजर कार्य करेंगे। परेड स्थल पर पूर्वाभ्यास के दौरान मेडिकल टीम, पेयजल, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने परेड की टुकड़ियों में शामिल व्यक्ति का कोविड टेस्ट कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। साथ ही परेड मे शामिल प्रत्येक व्यक्ति तथा कार्यक्रम की तैयारी मे संलग्न सभी कर्मी टीकाकृत रहें एवं मास्क का अनिवार्य प्रयोग करे,  सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

समारोह में विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गांधी मैदान परिसर तथा प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। समारोह में शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथिगण के बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए पंडाल बनाने तथा सीटिंग प्लान के अनुरूप सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए बैठाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत थर्मल स्कैनिंग , मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का प्रयोग ,सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा। झांकी का आयोजन तथा परेड में एनसीसी कैडेट के शामिल होने के बारे मे मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग द्वारा ली जानेवाली निर्णय /निदेश के अनुरूप होंगे। 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सड़क पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, उप विकास आयुक्त रिची पांडे, ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश, आयुक्त के सचिव एसएम कैशर, अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव सहित कई जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




Suggested News