BIHAR NEWS: सबौर के बिहार कृषि विश्वविद्यालय में कतरनी चावल एवं जर्दालु आम पर विशेष आवरण का हुआ विमोचन समारोह

BIHAR NEWS: सबौर के बिहार कृषि विश्वविद्यालय में कतरनी चावल एवं जर्दालु आम पर विशेष आवरण का हुआ विमोचन समारोह

BHAGALPUR: बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में भागलपुर में उत्पाद होने वाले जर्दालु आम एवं कतरनी चावल पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण का विमोचन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों को पौधा देकर एवं हैप्पी वैली स्कूल के बच्चों के द्वारा स्वागत गान से किया गया। मुख्य अतिथि कुलपति, बिहार कृषि विश्वविद्यालय डॉ अरुण कुमार, डाक निदेशक पूर्वी क्षेत्र बिहार, श्री पवन कुमार, डाक अधीक्षक भागलपुर प्रमंडल श्री आरपी प्रसाद एवं विहार कृषि विश्वविद्यालय के डीन श्री आरआर सिंह, निदेशक अनुसन्धान डा फिजा अहमद के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और बिहार विश्ववद्यालय के कुलपति डॉक्टर अरुण कुमार ने अपना उदार व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर एवं कृषि से जुड़े हुए किसानों के लिए विशेष दिन है। डाक विभाग ने बिहार सरकार द्वारा जी आई टैग प्राप्त इन दोनों उत्पादों को राष्ट्रीय पटल पर लाने के लिए विशेष प्रयत्न किया है। यह बात प्रधानमंत्री के वोकल फॉर लोकल नीति के तहत किया गया है। इसके लिए कृषि विश्वविद्यालय ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस अवसर पर डाक विभाग के निदेशक श्री पवन कुमार ने विशेष आवरण के विमोचन के अवसर पर स्पेशल कवर की खूबियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के निदेशक अनुसंधान डॉ एम फिजा का दिन अद्भुत दिन है जिसे हमेशा याद रखा जाएगा। जिस तरह इन दोनों उत्पादों को जी आई टैग दिलाने में बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर का योगदान रहा है आज विशेष आवरण जारी करा कर इन दोनों उत्पादों को राष्ट्रीय पटल पर लाने का प्रयास किया गया है और इससे भागलपुर के इन दोनों उत्पादों से जुड़े किसानों एवं व्यापारियों को एक पहचान और सम्मान मिला है। यह खूबसूरत कवर लोगों को अपनों से जुड़ने का एहसास भी कराएगा। इससे भागलपुर की जनता लिफाफे के रूप में इस्तेमाल कर सकती है जिसे भागलपुर के प्रधान डाकघर से प्राप्त कर सकते हैं। 

यह लिफाफा जिन लोगों के पास जाएगी वह दूर बैठे अपने मिट्टी का एहसास ताजा करेंगे। उन्होंने कहा कि सचमुच डाक विभाग की यह अच्छी पहल है। उम्मीद है कि भविष्य में भी डाक प्रमंडल भागलपुर यहां के विशेष चीजों पर ऐसे कार्यक्रम के लिए पहल करेगा ऐसा मुझे विश्वास है। इस अवसर पर डाक अधीक्षक, भागलपुर ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए इस बात को रेखांकित किया कि भविष्य में डाक विभाग और बिहार कृषि विश्वविद्यालय आपस में मिलकर अपनी सेवाओं के माध्यम से और अधिक कार्य करेंगे, बिहार के कृषि केंद्रों एवं बिहार के किसानों को आवश्यक सामग्री डाक विभाग आसानी से उन तक पहुंचा सकेगा। हम एक दूसरे को अपनी सेवाओं से किस तरह मदद कर सकेंगे इसका गहन अध्ययन किया जाएगा। इस अवसर पर भागलपुर के विशिष्ट लोगों एवं किसानो की उपस्थिति थी। इस अवसर पर मैंगो मैन श्री अशोक कुमार चौधरी एवं कतरनी चावल उत्पादन संघ के अध्यक्ष श्री आर के पंजियारा भी अपने साथियों के साथ उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन डाक अधीक्षक श्री आर पी प्रसाद द्वारा किया गया। 

अंत में विशिष्ट अतिथियों को मोमेंटो भेट कर सम्मानित किया गया। डाक विभाग के तरफ से इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक, बांका श्री रोहित नन्दन के अलावे भागलपुर प्रमंडल के डाक निरीक्षक श्री सुनील कुमार, श्री संजीव सुमन झा, श्री विमलदीप कुमार, श्री उदय नारायण चौधरी, श्री अनुज कुमार एवं डाकपाल प्रधान डाकघर, भागलपुर श्री शिशिर बिहारी शरण उपस्थित थे। अथक परिश्रम से यह कार्यक्रम आकर्षक एवं सुंदर रूप ले सका। इस अवसर पर जन संपर्क निरीक्षक भागलपुर श्री मनोज कुमार झा, डाक सहायक श्री राजेश पोद्दार, श्री सुधांशु शेखर, श्री पंकज कुमार, श्री अजय आजाद के अलावे कार्यक्रम में डाक विभाग के अन्य कर्मियों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया। 

Find Us on Facebook

Trending News