बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर कुल 57.46% मतदान, चुनाव आयोग ने जारी किया आंकड़ा

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर कुल 57.46% मतदान, चुनाव आयोग ने जारी किया आंकड़ा

PATNA : बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने प्रेस ब्रीफ के दौरान बताया कि 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव में कुल 57.46%  मतदान हुए। जिसमें 55.26%  पुरूष एवं 59.92%  महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यद्यपि इलेक्ट्रॉल रौल में महिलाओं की संख्या पुरूषों से कम है। लेकिन मतदान प्रतिशत में महिलाओं की भागीदारी पुरूषों से लगभग 4.50% अधिक रही है।

लोकसभा चुनाव- 2019 के मतदान के दौरान चुनौती के संदर्भ में श्री सिंह ने बताया कि इस बार सात चरण में चुनाव होना अपने आप में एक चुनौती थी जिसमें पुलिस बल को काफी थकान का सामना करना पड़ा क्योंकि एक चरण के चुनाव का समापन होने के तुरंत बाद अगले चरण के लिए पुलिस बल को संबंधित जिले में जाना पड़ता था।

संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस बार गत लोकसभा चुनाव की अपेक्षा पुलिस बल भी काफी कम था। शुरूआत में 123 कंपनियां मुहैया करायी गयी थी बाद में मात्र 87 कंपनियां ही मौजूद रही। अंतिम दो चरणों में क्रमेण पुलिस बल की 147 एवं 160 कंपनियां मौजूद थी। जो कि गत लोकसभा चुनाव से काफी कम थी। फिर भी जिला प्रशासन और अर्द्धसैनिक बल की कंपनियों ने बखूबी भूमिका निभायी। 

लोकसभा चुनाव-2019 के मतगणना की तैयारियों को लेकर श्री सिंह ने बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी है और सभी मतगणना कक्ष भी तैयार हैं। सभी काउंटिंग हॉल ECI द्वारा सत्यापित है और इसकी सूचना संबंधित निर्वाचन पदाधिकारियों द्वारा कैंडिडेट्स को दे दी गयी है। काउंटिंग स्टॉफ का भी प्रशिक्षण हो चुका है। 23 मई को सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी, पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और थोड़ी देर बाद ही सभी हॉल्स में विधानसभावार पोल्ड EVM की गिनती शुरू हो जाएगी। मतगणना के दौरान काउंटिंग प्रोसेस की वीडियोग्राफी लगातार होगी जिसे कैंडिडेट्स देख सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News