बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाईटेक हुई बिहार की पुलिस, पुलिस अधिकारियों से ऑनलाइन हो सकेगी बातचीत

हाईटेक हुई बिहार की पुलिस, पुलिस अधिकारियों से ऑनलाइन हो सकेगी बातचीत

पटना-  नीतीश सरकार  राज्य की पुलिस को हाईटेक बनाने की हरसंभव कोशिस कर रही है. पुलिस मुख्यालय बिहार पुलिस को आधुनिक की दिशा में लगातार काम कर रही है. वहीं बिहार पुलिस अब टेक्नोलॉजी का खूब उपयोग कर रही है. इसी क्रम में मुख्यालय ने फैसला किया है कि हर जिले के पुलिस अधीक्षक के पास अब एक घंटे ऑनलाइन अपनी बात रखी जा सकती है. इसकी जानकारी देते हुए एडीजी जे एस गंगवार ने कहा कि अब अधिकारियों के सामने ऑन लाइन अपनी बात रखी जा सकती है.



गंगवार ने बताया कि किसी कारण से कोई अधिकारी के पास नहीं पहुंच पाता है तो वह नजदीकी थाने में जाकर ऑनलाइन अधिकारी के सामने आप अपनी बात रख सकते हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि पहले हर जिले के पुलिस अधीक्षक 11 बजे से 1 बजे तक जनता से मिलते थे. अब वे इसमें से एक घंटा समय ऑनलाइन शिकायत के लिए निकालेंगे.



एडीजी जे एस गंगवार ने कहा कि पुलिस हेडक्वॉटर ने निर्णय लिया है कि जो लोग अधिकारी के सामने अपनी बात कहने नहीं पहुंच पाते थे उनके लिए ऑनलाइन अपनी बात रखने की व्यवस्था की गई है.



बता दें इससे पहले डायल 112 शुरु किया गया,जो सफल माना जा रहा है.अत्याधुनिक सुविधाओं और लेटेस्ट तकनीक संचार से लैस डायल 112 गाड़ियों में जीपीएस नेवीगेशन सिस्टम है. जिसके जरिए पुलिस कंट्रोल रूम इन वाहनों पर नजर रखता है.बसे बड़ी बात है कि किसी भी इलाके में कोई घटना हो, किसी को सुरक्षा की जरूरत हो तो 112 पर डायल करते ही फौरन उसे पुलिस फोर्स की मदद मिलने का दावा किया जा रहा है. दरअसल कंट्रोल रूम में 112 डायल करने के साथ ही कंट्रोल रूम क्विक रिस्पांस लेता है और घटना से संबंधित इलाके में कौन सा वाहन गश्त कर रहा है यह सारी चीजें सेटेलाइट के जरिए पता हो जाती है. फिर सबसे नजदीक डायल 112 की पेट्रोलिंग गाड़ी को संबंधित व्यक्ति के मदद के लिए रवाना कर दिया जाता है. महज 15 से 20 मिनट के क्विक रिस्पांस पर जरूरतमंद को पुलिस की मदद मिल जाने का दावा पुलिस करती है.





Suggested News