बिहार में मतगणना के बाद हिंसा की संभावना से सहमी सरकार, DGP-गृह सचिव ने जारी किया यह आदेश...

बिहार में मतगणना के बाद हिंसा की संभावना से सहमी सरकार, DGP-गृह सचिव ने जारी किया यह आदेश...

PATNA:  बिहार पुलिस मुख्यालय ने मतगणना को लेकर प्रशासनिक सतर्कता के निर्देश दिए हैं। बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त आईजी, डीआईजी और सभी एसपी को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव और DGP के संयुक्त आदेश में कहा गया है कि चुनाव प्रचार के दौरान विभिन्न पार्टी के नेताओं द्वारा अपने भाषण में दूसरे दलों के विरुद्ध अमर्यादित भाषा का प्रयोग किए जाने के कारण उनके समर्थकों में भारी नाराजगी है। मतगणना के बाद जीते उम्मीदवारों के समर्थकों द्वारा विपक्ष के प्रति उग्र नारा लगाए जाने की संभावना है, जिससे शांति भंग होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। 10 नवंबर को मतगणना है ।मतगणना के पश्चात किसी व्यक्ति या दल को अधिकतम मत प्राप्त होते हैं, जिससे तनाव का माहौल एवं चुनावी हिंसा की संभावना बढ़ जाती है।

 बिहार सरकार का गाइड लाइन

 सभी चौक चौराहों और संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करें। छोटे-छोटे गश्ती दल बनाकर संवेदनशील स्थानों पर गश्ती सुनिश्चित करें। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद यदि शांति भंग होने की संभावना हो तो उन्हें चिन्हित कर निरोधात्मक कार्रवाई करें। मतगणना केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर स्थिति नियंत्रित करें। मतगणना स्थल या बाजार में गस्ती तथा चौक चौराहों पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठा ना होने दें।

पुलिस मुख्यालय ने आगे कहा है, विजय जुलूस के संबंध में चुनाव आचार संहिता के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें। सभी संवेदनशील गतिविधियों के संदर्भ में निगरानी रखें। विभिन्न पार्टी कार्यालयों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करें। महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के चुनाव कार्यालयों के बाहर मजिस्ट्रेट के साथ बल की प्रतिनियुक्ति करें।

Find Us on Facebook

Trending News