बिहार पुलिस की छवि हो रही धूमिल: ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी नहीं करेंगे मोबाइल का प्रयोग,सोशल मीडिया से जुड़े तो होगी कार्रवाई

बिहार पुलिस की छवि हो रही धूमिल: ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी नहीं करेंगे मोबाइल का प्रयोग,सोशल मीडिया से जुड़े तो होगी कार्रवाई

पटना : बिहार पुलिस मुख्यालय ने एक बार फिर से पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। DGP ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

बिहार पुलिस मुख्यालय के आदेश में कहा गया है कि पुलिसकर्मियों की ड्यूटी विधि व्यवस्था, वीआईपी ड्यूटी, यातायात व्यवस्था, चौक चौराहों एवं पोस्टों पर लगाई जाती है। इस दौरान इन्हें सजग रहना पड़ता है। लेकिन लगातार इस तरह के मामले सामने आए हैं कि पुलिस अधिकारियों- कर्मियों द्वारा कर्तव्य के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। मोबाइल का अनावश्यक उपयोग एवं सोशल मीडिया से जुड़ कर पुलिसकर्मी अपना व्यक्तिगत मनोरंजन करते हैं। जिससे कर्तव्य के दौरान कर्मियों का ध्यान भटक जाता है। इस तरह के कृत्य से कार्य क्षमता एवं दक्षता में कमी आ जाती है।



 साथ ही यह अनुशासनहीनता का भी परिचायक है।  ऐसा करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि भी खराब होती है। मीडिया में भी इस तरह के मामले सामने आते हैं, जिनसे पुलिस की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में सभी पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया जाता है कि ड्यूटी के दौरान विशेष परिस्थिति छोड़कर मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग नहीं करें। अगर ऐसा करते हैं तो अनुशासनहीनता मानते हुए उनपर कार्रवाई की जाएगी ।



Find Us on Facebook

Trending News