बिहार में प्राथमिक शिक्षकों की बहाली को लेकर दिशा निर्देश जारी, सभी प्रमाण पत्रों की जांच के बाद ही जारी होगा नियोजन पत्र

बिहार में प्राथमिक शिक्षकों की बहाली को लेकर दिशा निर्देश जारी, सभी प्रमाण पत्रों की जांच के बाद ही जारी होगा नियोजन पत्र

PATNA: बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियोजन को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार नियोजन पत्र वितरण के पूर्व आवेदन के साथ संलग्न शैक्षणिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जाएगा। जांच में सही पाए जाने के बाद ही नियोजन पत्र निर्गत किया जाएगा। 

 पंचायत नियोजन इकाई द्वारा नियोजन से संबंधित आवेदन पत्रों की पंजी, मेधा सूची और कार्यवाही पंजी को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रखंड और नगर निकाय नियोजन समिति में संधारित पंजियों का सत्यापन नियोजन इकाई के सदस्य सचिव के द्वारा किया जाएगा।

नियोजन की कार्रवाई नियोजन इकाई द्वारा समय पर सुनिश्चित किया जाएगा। नियोजन की प्रक्रिया को किसी भी स्तर से बाधित किए जाने या फिर दोषपूर्ण प्रक्रिया अपनाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नियोजन की कार्रवाई पूर्ण करने को लेकर जिले में अनुश्रवण कोषांग का गठन किया जाएगा। इसके लिए जिला पदाधिकारी के द्वारा जिला पंचायती राज पदाधिकारी की अध्यक्षता में अनुश्रवण कोषांग का गठन किया जाएगा जिसमें शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को भी नामित किया जा सकेगा।

Find Us on Facebook

Trending News