बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जातीय जनगणना पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का बड़ा बयान, बोले- यह संभव नहीं, 2011 के 'डाटा' को बताया गलत

जातीय जनगणना पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का बड़ा बयान, बोले- यह संभव नहीं, 2011 के 'डाटा' को बताया गलत

पटना. जातीय जगणना को लेकर बिहार में सियासी हवा तेज है. इस पर सभी राजनीतिक दल अपने-अपने तर्क गढ़कर राजनीति कर रहे हैं. इस बीच जाति आधारित जनगणना पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा कि देश में जतिगत जनगणन करवाना संभव नहीं है. साथ ही उन्होंने 2011 में जाति के आधार पर जुटाये गये डाटा को गलत बताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि 1951 से 10 सालों पर हो रही जनगणना के तर्ज पर ही 2021 में जनगणना होगी.

बता दें कि जातीय जनगणना को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस पर कोर्ट ने केंद्र सरकार से हलफनाम दायर करने को कहा था. कल केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनाम दायर की, जिसमें केंद्र सरकार ने जातीय जगणना नहीं करने की बात कही है. इसके बाद बिहार में यह सियासी रंग ले लिया. इस पर राजद केंद्र और भाजपा को घेर रही है. राजद सुप्रीमो लालू यादव ने भाजप और संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि संघ और भाजपा कभी भी जातिगत जनगणना नहीं कराएगी.

वहीं राजद द्वारा जातीय जनगणना पर दिये गये बयान को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसावल भी प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और उन्होंने  जातीय जनगणना को विरोध करते हुए इस देश में असंभव बताया. उन्होंने 2011 में जुटाए गये गये जातिगत डाटा को तर्कसंगत गलत बताया और कहा कि इसमें बहुत सारे लोगों ने अपनी जाति नहीं बतायी है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में चार लाख से ज्यादा जाति हैं. ऐसे में जातिगत जनगणना संभव नहीं है.

Suggested News