बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2.0, दूसरे चरण की परीक्षा हुई संपन्न, बीपीएससी इस दिन जारी कर सकता है परीक्षा परिमाण

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2.0, दूसरे चरण की परीक्षा हुई संपन्न, बीपीएससी इस दिन जारी कर सकता है परीक्षा परिमाण

PATNA: बिहार सरकार के आदेश के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा लिया जा रहा है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा खत्म होने के बाद सफल शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी दे दिया है। वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण की परीक्षा भी शुक्रवार को संपन्न हो गई है। अंतिम दिन बीपीएससी ने 11वीं और 12वीं के सभी विषयों की परीक्षा ली। वहीं दो केंद्रों की परीक्षा रद्द भी हुई है।   

जानकारी अनुसार रद्द हुई दो केंद्रों की परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित होगी। परीक्षा में लगभग 85% अभ्यर्थी शामिल हुए। बताया जा रहा है कि अगले 25 दिनों के अंदर परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा। आयोग का लक्ष्य है कि इस माह के अंत तक ही रिजल्ट जारी कर दिया जाए। ऐसा नहीं होने की स्थिति में जनवरी के प्रथम सप्ताह में निश्चित तौर पर रिजल्ट जारी हो जाए।

वहीं शुक्रवार को 184 परीक्षा केंद्रों पर कक्षा 11 और 12 के सभी विषयों की परीक्षा में 1 लाख 9 हजार 151 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन परीक्षा में 90 प्रतिशत अभ्यर्थी ही उपस्थित हुए। परीक्षा के दौरान दो फर्जी अभ्यर्थी भी पकड़े गए। इसमें एक दरभंगा और दूसरा मुजफ्फरपुर से पकड़ा गया।

मालूम हो कि, दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 दिसंबर से शुरू हुई थी। प्रथम पाली दस से 12.30 बजे तक और द्वितीय पाली 2.30 बजे से पांच बजे तक आयोजित की गयी। शेष आठ से 15 दिसंबर तक की परीक्षा एक पाली में प्रत्येक दिन आयोजित की गई। सबसे ज्यादा आठ दिसंबर को 2 लाख 23 हजार 506 अभ्यर्थी शामिल हुए। दूसरे चरण की परीक्षा में कुल आठ लाख 41 हजार 435 अभ्यर्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। पूरे परीक्षा के दौरान दो दर्जन से अधिक फर्जी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया।

Suggested News