बिहार के विधायकों को आवास दिलाने को लेकर विस अध्यक्ष ने की हाईलेवल मीटिंग, वरीयता के आधार होगा भवन का आवंटन

बिहार के विधायकों को आवास दिलाने को लेकर विस अध्यक्ष ने की हाईलेवल मीटिंग, वरीयता के आधार होगा भवन का आवंटन

PATNA: बिहार के नवनिर्वाचित विधायकों को सरकारी आवास मुहैया कराने को लेकर कवायद जारी है। विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विधायक आवासन योजना से संबंधित एक उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों से जानकारी ली। 

विधायकों के आवास के लिए बनाने हैं 246 आवास

भवन निर्माण विभाग, बिहार के अभियंता प्रमुख ने इस योजना की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया.उनके द्वारा यह बताया गया कि इस योजना के तहत कुल 246 फ्लैट्स का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 190 पर शुरू कराया गया है उनमें से लगभग 100 फ्लैट्स का स्ट्रक्चर पूरा हो गया है,साथ ही 62 फ्लैट्स में बहुत कम काम शेष रह गया है, जिसे 4 माह में पूरा किया जा सकता है । उन्होंने बताया कि एक फ्लैट का सुपर बिल्ट अप एरिया 3405 वर्गफीट  है । पटना उच्च न्यायालय में इससे संबंधित मामला लंबित रहने के कारण कार्य फिलहाल स्थगित है। 5-6 स्कीम में विभाग एजेंसी को रिसाईन कर चुका है, 10 दिन में अगर शेष कार्य के लिए टेंडर निका गया तो कार्य पूरा करने में लगभग साल भर समय लगेगा । 

अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सभी विधायकों को वरीयता के आधार पर आवास का आवंटन उनकी प्राथमिकता में है । इसलिए भवन निर्माण विभाग के पदाधिकारियों एवं अभियंताओं को निदेश दिया कि जल्द से जल्द टेंडर की प्रक्रिया कर इस योजना का कार्य प्रारंभ करें.जिन 62 फ्लैट्स में बहुत कम काम शेष रह गया है, उसे भवन निर्माण विभाग यथाशीघ्र तैयार कर सभा सचिवालय को प्राप्त कराये, ताकि माननीय सदस्यों को आवास आवंटित किया जा सके । साथ ही उन्होंने जितने विधान पार्षदों को नया आवास आवंटित कर दिया गया है, उनके पहले वाले रिक्त आवास को विधान सभा पुल में आवंटित करने का निदेश दिया ।

विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र की अवधि में सदस्यों के साथ आने वाले उनके निजी सहायकों, चालकों और अंगरक्षकों के लिए बिहार विधान मंडल परिसर स्थित अमर ज्योति के सामने वाले मैदान में स्थायी शौचालय, पीने की पानी की आपूर्ति करने संबंधी व्यवस्था करने का निदेश दिया । इनके लिए सत्रावधि में अस्थायी कैंटीन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया ।

विभागीय मंत्री अशोक चौधरी भी रहे मौजूद

इस बैठक में बिहार विधान परिषद् के सभापति अवधेष नारायण सिंह, भवन निर्माण मंत्री अशो चौधरी तथा भवन निर्माण विभाग के विशेष सचिव, अभियंता प्रमुख, मुख्य अभियंता, पटना , कार्यपालक अभियंता, केन्द्रीय प्रमंडल 2 सहित बिहार विधान सभा के सचिव राज कुमार सिंह एवं सभा सचिवालय के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे । यह जानकारी बिहार विधानसभा के उप निदेशक संजय कुमार सिंह ने दी है। 

Find Us on Facebook

Trending News