बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों-पूर्व विधायकों की बड़ी परेशानी को किया खत्म,जानें...

बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों-पूर्व विधायकों की बड़ी परेशानी को किया खत्म,जानें...

Patna: बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा ने विधायकों एवं पूर्व विधायकों की सुविधा को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। विधानसभा के वर्तमान एवं पूर्व सदस्यों की चिकित्सा प्रतिपूर्ति में आने वाली कठिनाई के मद्देनजर अध्यक्ष ने बड़ी पहल की है। इस पहल से चिकित्सा में होने वाली व्यवहारिक असुविधा खत्म हो जाएगी और अब आसानी से इलाज करा सकेंगे।

सीजीएचएस  प्रमाण पत्र लेने की अनिवार्यता खत्म

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने नियमों को सरली करण कर उनसे सीजीएचएस संबंधित प्रमाण पत्र लेने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही साथ वर्तमान और पूर्व सदस्यों से उनके आश्रितों के इलाज के संबंध में स्वघोषणा पत्र मरीज के परिचय पत्र के साथ प्राप्त करने का आदेश भी दिया है। इससे बड़ी संख्या में वर्तमान एवं पूर्व सदस्यों को उनके तथा उनके आश्रितों के इलाज पर हुए खर्च की प्रतिपूर्ति में आसानी होगी तथा उन्हें बेवजह भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा। बिहार विधान सभा के सदस्यों एवं पूर्व सदस्यों की चिकित्सा प्रतिपूर्ति से संबंधित मामलों का निपटारा भी अब नई व्यवस्था के तहत करने का आदेश दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ने इस संबंध में सचिवालय के संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

 साथ ही उन्होंने विधानसभा के सदस्यों एवं पूर्व चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्रणाली को और अधिक सरल तथा प्रभावी बनाने का को लेकर स्वास्थ विभाग के साथ बैठक आयोजित करने का भी निर्देश दिया है। यह जानकारी बिहार विधानसभा के उप निदेशक संजय कुमार सिंह ने दी है।


Find Us on Facebook

Trending News