बिहार विस अध्यक्ष ने विधायकों के प्रश्न-सरकार के उत्तर की समीक्षा की, सत्र के बाद फिर से सवाल-जवाब की होगी समीक्षा

बिहार विस अध्यक्ष ने विधायकों के प्रश्न-सरकार के उत्तर की समीक्षा की, सत्र के बाद फिर से सवाल-जवाब की होगी समीक्षा

PATNA: बिहार विधान सभा के चालू सत्र में विधायकों के सवाल ससमय उपलब्ध हो इसको लेकर विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने आज समीक्षा की। चलते बजट सत्र में सदस्यों द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों का उत्तर बिहार सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा ससमय उपलब्ध कराने को लेकर अध्यक्ष लगातार हियादत दे रहे हैं। वे आज बिहार विधान सभा सचिवालय के सभी वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर पूरी पड़ताल की।

उन्होंने कहा कि कतिपय विभागों को छोड़कर अधिकतर विभागों से प्राप्त उत्तर ससमय और लगभग शत-प्रतिशत प्राप्त हो रहे हैं । जिन विभागों के उत्तर समय पर प्राप्त नहीं हो रहे हैं, उन्हें ससमय उपलब्ध कराने तथा सदन के लिए पाॅंच वर्गों में विभाजित किया गया है। सरकार के सभी विभागों से प्राप्त हो रहे प्रश्नों के उत्तर के संबंध में सभा सचिवालय के पदाधिकारियों को इन विभागों से समन्यव स्थापित कर 24 घंटे पूर्व ऑनलाईन प्राप्त करने का निदेश दिया . अध्यक्ष ने कहा कि जिन प्रश्नोें को सभा सचिवालय द्वारा पूर्व में ससमय ऑनलाईन विभागों को भेज दिया गया है, उनके उत्तर संबधित विभागों द्वारा यदि 5 दिन पहले अवश्य उपलब्ध कराया जाय।  

बजट सत्र के बाद विधायकों के प्रश्न और जवाब की होगी समीक्षा

विस अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि बजट सत्र की समाप्ति के बाद विधायकों द्वारा किये गये प्रश्नों तथा संबंधित  विभागों  से प्राप्त उत्तर के संबंध में एक गहन समीक्षा बैठक की  जायेगी ।जिसमें पूरी पड़ताल की जायेगी। लोकतांत्रिक व्यवस्था में संसदीय अधिकार के तहत सदस्यों द्वारा जनहित के सवाल पूछने का हक है. उत्तर सरकार द्वारा सदन में दिया जाना भी जरूरी है । इससे जनहित का कार्य हो सकेगा. यही लोकतंत्र की खूबसूरती है. लोकतंत्र में जनता ही मालिक है .कार्यपालिका में बैठे पदाधिकारी सदस्यों द्वारा पूछे गये सवालों के प्रति अपने दायित्वों को संवेदनशीलता से गंभीरता से निभायेंगे और सदन में ससमय प्रश्नों का उत्तर देंगे तब सदन और सरकार दोनों की गरिमा बढ़ेगी.

Find Us on Facebook

Trending News