बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत, अयोध्या होते हुए चलेगी पटना- लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस, जानें पूरा रूट

बिहार को मिलेगी एक और वंदे भारत,  अयोध्या होते हुए चलेगी पटना- लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस, जानें पूरा रूट

PATNA- लखनऊ से पटना सफर करने वाले ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. राजधानी को जल्द ही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिल सकता है. आने वाले दिनों में लखनऊ-पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़  सकती है, जिससे इस रूट पर सफर करने वाले पैसेंजर को सुविधा हो जाएगी. इसके तहत रेलवे ने रूट सर्वे नोटिफिकेशन पूरा कर लिया है. पटना से लखनऊ के बीच चलने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस की जल्द सौगात मिलने वाली है. खास बात तो यह है कि अब इस ट्रेन को सुल्तानपुर के बदले अयोध्या के रास्ते पर चलाने का विचार किया जा रहा है. इसको लेकर जल्द ही सर्वे शुरू हो जायेगा. वर्तमान में प्रस्तावित योजना के तहत पटना लखनऊ वंदेभारत सुल्तानपुर के रास्ते चलाने का निर्णय लिया गया था, जिसको लेकर सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया. वहीं सूत्रों की मानें तो जनवरी 2024 में अयोध्या में राममंदिर का उद्घाटन होने व पर्यटन की दृष्टि को देखते हुए अब रेलवे अयोध्या मार्ग पर फिर से सर्वे काम शुरू कराने की तैयारी कर रहा है. 

यह ट्रेन पटना जंक्शन से आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जायेगी. एक अधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन के लिए उत्तर रेलवे ने लखनऊ रेल मंडल की देखरेख में अयोध्या रूट पर सर्व की शुरुआत होगी. जबकि दानापुर रेल मंडल, डीडीयू रेल मंडल, वाराणसी रेल मंडल ने रूट सर्वे का काम पहले ही पूरा कर चुका है. खास बात तो यह है कि इस ट्रेन का ठहराव आरा स्टेशन पर भी दिया जायेगा. रेलवे अधिकारी के मुताबिक रेल कोच फैक्टरी से रेलवे बोर्ड को लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक आवंटन कर दिया गया है. बोर्ड जल्द इसी महीने इस ट्रेन की अधिसूचना जारी कर सकता है. 

एक साथ कई वंदेभारत ट्रेन चलाने की घोषणा रेलवे बोर्ड के द्वारा की जा सकती है. वहीं पटना लखनऊ वंदेभारत ट्रेन चलाने पर भी मंथन जारी है. ट्रेन के सफल परिचालन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है. पटना लखनऊ वंदे भारत ट्रेन किस रूट पर चलेगी इस दिशा में वार्ता जारी है. फिलहाल अयोध्या या सुल्तानपुर रूट को लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी नहीं की गयी है.रेल कोच फैक्ट्री से रेलवे बोर्ड को लखनऊ-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक आवंटन भी हो गया है. इसके लिए बोर्ड जल्द ही नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर सकता है.  लखनऊ से देहरादून के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का सर्वे उत्तर रेलवे के लखनऊ और मुरादाबाद मंडल ने एक महीने पहले ही कर लिया है.  


Suggested News