बिजली के एक करोड़ 40 लाख उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात, अब लोड से अधिक बिजली खपत पर जुर्माना नहीं

Patna: बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी के द्वारा बड़ा सौगात मिलने वाली है. यह सौगात बिजली कंपनी राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को लोड से अधिक बिजली खपत पर जुर्माना दे रहे उपभोक्ताओं को मार्च 2021 तक इससे राहत मिलने वाली है. बिजली कंपनी के द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को अधिक बिजली खपत पर जुर्माने से राहत दिलाने के लिए विद्युत विनियामक आयोग में एक याचिका दायर की गई.

याचिका के अनुसार कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय लिया है जो लोड से अधिक खपत होने पर जुर्माना दे भर चुके हैं. याचिका में कहा गया है कि जिन लोगों ने जुर्माना दे दिया है ऐसे लोगों की ओर से कंपनी जुर्माने की राशि का बिजली बिल में ही समायोजन कर देगी.

गौरतलब है कि राज्य के डेढ़ करोड़ उपभोक्ताओं में से तकरीबन 10 लाख उपभोक्ता हैं. व्यवसाय व इंडस्ट्रियल श्रेणी से आते हैं बाकी एक करोड़ 40 लाख उपभोक्ता घरेलू श्रेणी के हैं इस स्थिति में बिजली कंपनी का यह निर्णय घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सौगात से कम नहीं है.

बिजली कंपनी के द्वारा दायर याचिका पर विनियामक आयोग ने नई बिजली दर में यह प्रावधान किया है कि अगर कोई उपभोक्ता लोड से अधिक खपत करेगा तो उस पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा. बता दें कि 1 अप्रैल से लागू इस बिजली दर में अब तक लाखों घरेलू उपभोक्ता जुर्माने की राशि भर चुके हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News