बाइक चलानेवाले भी पंचायत चुनाव में हर दिन कर सकते हैं 250 की कमाई, चुनाव कार्य के लिए वाहनों की जब्ती का काम शुरू

बाइक चलानेवाले भी पंचायत चुनाव में हर दिन कर सकते हैं 250 की कमाई, चुनाव कार्य के लिए वाहनों की जब्ती का काम शुरू

CHHAPRA : इस बार भी पंचायत चुनाव के लिए जिला प्रशासन के द्वारा वाहनों को जब किया जाएगा ताकि चुनाव को बेहतर ढंग से संपन्न कराया जा सके। जब किए जाने वाले वाहनों के लिए मुआवजा राशि भी दी जाएगी ताकि वाहन मालिकों को और उनके चालकों को कोई परेशानी ना हो। पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच चुनाव के दौरान  वाहनों को प्रतिदिन की दर से किराए की राशि का भुगतान किया जाएगा। विभागीय स्तर पर अधिग्रहित होने वाले वाहनों के लिए किराए का दर का निर्धारण कर दिया गया है।  वाहन चलने पर किलोमीटर की दर से ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा। पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढऩे के कारण इस बार अधिक वाहनों की जरूरत होगी। विभागीय स्तर पर चुनाव कार्य के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले वाहनों के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है। कोई बदलाव किया जाता है तो बदले हुए दर से भी भुगतान किया जा सकता है।

पेट्रोल डीजल के लिए इस तरह से होगा भुगतान

वाहन मालिकों को इंधन देने के लिए भी राशि तय कर दी गई है। चुनाव आयोग ने जिस दर से ईंधन की खपत होती है, उसी दर से वाहनों को ईंधन देने का निर्देश दिया है। अगर वाहन वातानुकूलित है तो उसके लिए अतिरिक्त ईंधन का भुगतान किया जाएगा। जैसे 50 से अधिक सीट वाले बसों को प्रति तीन किलोमीटर पर एक लीटर, 40 से 49 सीट वाले बसों को चार किलोमीटर पर एक लीटर, छोटी कार सामान्य को 12 किलोमीटर पर एक लीटर तथा छोटी एसी कार को 10 किलोमीटर पर एक लीटर से ईंधन के लिए भुगतान किया जाएगा। इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि वाहन मालिकों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। वाहन मालिकों को ईंधन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभागों को आदेश दे दिया गया है।

वाहन मालिकों को इस दर से मिलेगा राशि

जीप व कमांडर - 900

बोलेरो, मार्शल सामान्य - 1000

बोलेरो, मार्शल एसी - 1200

जाइलो, स्कार्पियो एसी - 1600

इनोवा व सफारी एसी - 1700

विक्रम, मैजिक ओमिनी - 750

मोटर साइकिल - 250

मैक्सी, सिटी राइड - 1500

छोटी कार सामान्य - 800

छोटी कार एसी - 900

भारी मालवाहक छह चक्का - 1950

भारी मालवाहक दस चक्का - 2470

मालवाहक दस चक्के से अधिक - 2600

मिनी ट्रक - 1300

ट्रैक्टर व ट्रेलर - 800

ई-रिक्शा - 600

बस - 50 सीट से अधिक - 2850

बस -  40-49 सीट - 2600

मिनी बस  - 23 से 39 सीट - 1950

वाहनों को रखने के लिए भी जगहों का शुरू हुआ चयन

चुनाव के दौरान जो भी वाहन जप्त किए जाएंगे उन्हें रखने के लिए भी आस्थान चयन का कार्य शुरू हो गया है वैसे हमेशा के भांति राजेंद्र स्टेडियम गर्ल्स स्कूल जयप्रकाश इंजीनियरिंग कॉलेज जयप्रकाश विश्वविद्यालय आदि जगहों में से किसी को चयनित किया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News