बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई की जिंदगी पर बनेगी बायोपिक, महात्मा की 195वीं जयंती पर जारी हुआ पोस्टर

महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई की जिंदगी पर बनेगी बायोपिक, महात्मा की 195वीं जयंती पर जारी हुआ पोस्टर

DESK : आज देश के महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की 195वीं जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर को खास बनाने के लिए उनकी जिंदगी पर आधारित बायोपिक 'फुले'  का ऐलान किया गया है। आज फिल्म का पहले पोस्टर रिलीज किया गया। फिल्म में ज्योतिबा फुले का किरदार स्कैम जैसे कामयाब वेब सीरीज से चर्चा में आए प्रतीक गांधी निभाएंगे। वहीं सावित्रीबाई फुले का किरदार पत्रलेखा राव निभाएंगी। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक अनंत महादेवन हिंदी फीचर फिल्म 'फुले' के लेखन और निर्देशन का नेतृत्व करेंगे।

देश में सामाजिक परिवर्तन  लाने में दोनों ने निभाई है बड़ी भूमिका

देश में सामाजिक परिवर्तन लाने और महिलाओं को शिक्षा दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले महात्मा फुले और सावित्रीबाई फुले दो ऐसी महान हस्तियां रही हैं, जिनके योगदान को देश कभी नहीं भूल पाएगा। महात्मा फुले और सावित्री फुले ने संयुक्त रूप से लंबे समय तक अस्पृश्यता और जातिगत भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया। उन्होंने सत्य शोधक समाज की स्थापना करते हुए पिछड़ी जाति के लोगों के लिए समान अधिकारों के लिए पैरवी की और लड़ाई लड़ी। महिलाओं को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के क्षेत्र में भी दोनों का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

जारी किया पहला लुक

महात्मा फुले की 195वीं वर्षगांठ के अवसर पर 11 अप्रैल को फिल्म 'फुले' का पहला लुक जारी किया गया है। फर्स्ट लुक जारी होते ही लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है पोस्टर में प्रतीक और पत्रलेखा बिल्कुल महात्मा और सावित्री फुले की तरह दिख रहे हैं.  है।

महात्मा फुले का किरदार मेरे लिए सम्मान की बात

ज्योतिबा फुले का किरदार निभाने को लेकर उत्साहित प्रतीक गांधी कहते हैं, ''महात्मा फुले का किरदार निभाना और उनके व्यक्तित्व को दुनिया के सामने पेश करना मेरे लिए सम्मान की बात है।  यह पहली बार है जब मैं किसी जीवनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हूं। इस किरदार को निभाना मेरे लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन एक प्रेरणादायक शख्सियत होने के नाते मैं महात्मा फुले की भूमिका निभाने के लिए बेहद उत्साहित हूं। प्रतीक कहते हैं, ''मुझे याद है कि फिल्म की कहानी सुनकर मैं तुरंत इस फिल्म को करने के लिए तैयार हो गया. कुछ किरदारों पर किसी का नाम लिखा होता है और मैं बहुत खुश हूं कि अनंत सर ने इसे किया है। 

पत्रलेखा ने जताई खुशी

मुझे इसमें काम करने की पेशकश की गई थी। मुझे बेहद खुशी है कि इसके निर्माताओं ने आज की पीढ़ी को महात्मा और सावित्री फुले द्वारा सामाजिक परिवर्तन के लिए समर्पित जीवन के बारे में शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है

Suggested News