बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मध्य प्रदेश में बीजेपी की वापसी तय, क्या मामा बनेंगे चौथी बार सीएम?

मध्य प्रदेश में बीजेपी की वापसी तय, क्या मामा बनेंगे चौथी बार सीएम?

News4nation desk : कमलनाथ सरकार के गिरने के बाद अब मध्य प्रदेश में बीजेपी की फिर से वापसी लगभग तय हो गई है। 

2018 के बाद पार्टी ने एक के बाद एक कई राज्यों में सत्ता गंवाई थी। लोकसभा चुनावों के बाद झारखंड और महाराष्ट्र से भी बीजेपी ने सत्ता गंवा दी थी। ऐसे में मध्य प्रदेश में सरकार की वापसी बीजेपी के लिए एक संजीवनी से कम नहीं है। एमपी में सत्ता वापसी बीजेपी को कुछ राहत जरुर देगी।

शिवराज का होगा राज
अब सबसे अहम सवाल ये उठता है कि बीजेपी राज्य का सीएम किसको बनाएगी। कमलनाथ सरकार गिरने के बाद बीजेपी के कई नेताओं ये सवाल किया गया लेकिन सभी ने एक ही जवाब दिया कि इसका फैसला पार्टी आलाकमान करेगा लेकिन अब जो खबर आ रही है, उसमें बताया जा रहा है कि शिवराज सिंह चौहान ही प्रदेश की सत्ता संभालेंगे।

हालांकि बीजेपी की ओर से सीएम कौन होगा, इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा है, लेकिन इस कुर्सी के लिए शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे आगे देखा जाता है। सीएम पद के लिए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य के एक पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी उल्लेख किया गया है, लेकिन विधायकों के साथ अपने समीकरण और पूरे मप्र में उनकी छवि को देखते हुए चौहान अभी भी नंबर वन पसंदीदा बने हुए हैं।

मामा से ज्यादा कोई लोकप्रिय नहीं
 
राज्य में शिवराज को "मामा" कहा जाता है। साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों शिवराज सिंह सत्ता नहीं बचा पाए थे। पार्टी के भीतर कुछ असामनता की स्थित और अपर कास्ट जाति के विद्रोह के कारण शिवराज की सत्ता यहां से चली गई।
 
 मिलनसार नेता की पहचान
 
मध्य प्रदेश के पूर्व एवं भावी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वही किया जो उनकी छवि है- एक मिलनसार नेता की। शिवराज ने अपने विरोधी और निवर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ के घर जाकर उनसे मुलाकात की। दिलचस्प बात यह है कि शिवराज के नेतृत्व में ही बीजेपी ने न केवल प्रदेश कांग्रेस पार्टी में बड़ा सेंध लगाकर ज्योतिरादित्य सिंधिया को तोड़ लिया, बल्कि कमलनाथ की सरकार भी गिरा दी।

Suggested News