बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेल मंत्री से मिले भाजपा सांसद खगेन मुर्मू, मालदा से नई ट्रेनों के परिचालन और नई रेल लाइनों की मांग ... तीन राज्यों के मुसाफिर होंगे लाभांवित

रेल मंत्री से मिले भाजपा सांसद खगेन मुर्मू, मालदा से नई ट्रेनों के परिचालन और नई रेल लाइनों की मांग ... तीन राज्यों के मुसाफिर होंगे लाभांवित

DESK. पश्चिम बंगाल, बिहार तथा झारखंड के हजारों रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा और सेवा प्रदान कराने के मकसद से भाजपा सांसद खगेन मुर्मू ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से विविध मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा. मालदह उत्तर संसदीय क्षेत्र के सांसद खगेन मुर्मू ने रेल मंत्री को बताया कि मालदा एक महत्वपूर्ण शहर है, जहां से उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, मुर्शिदाबाद जिले सहित झारखंड और बिहार राज्यों के पड़ोसी जिलों के हजारों यात्री एवं प्रवासी श्रमिक शिक्षा, रोजगार, व्यापार आदि के लिए मालदा स्टेशन आते हैं. साथ ही बड़ी संख्या में चिकित्सा उपचार आदि के लिए कोलकाता, दार्जिलिंग, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई की यात्रा करते हैं। ट्रेनों की संख्या आवश्यकता से कम होने के कारण यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। 

उन्होंने रेल मंत्री से अनुरोध किया कि विश्व स्तरीय मॉडल स्टेशन के रूप में मालदा स्टेशन के साथ-साथ निकटतम रेलवे पार्क का सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण होना चाहिए. वहीं ईटाहर के रास्ते गजोल से गुंजरिया तक नया रेलवे ट्रैक शुरू करने का प्रस्ताव, हबीबपुर, केंदपुकुर, पाकुआहट, नालगोला होते हुए गंगारामपुर तक नया रेलवे ट्रैक बुलबुलीरोड शुरू करने का प्रस्ताव, चंचल के रास्ते समसी से बारसोई तक नया रेलवे ट्रैक बनाने का प्रस्ताव, मालदा से सियालदह, हावड़ा और मालदा से एनजेपी तक अप और डाउन दैनिक लोकल इलेक्ट्रिक पैसेंजर ट्रेन सेवा शुरू करने का प्रस्ताव दिया. 

साथ ही मुंबई (सीएसएमटी स्टेशन) सुपरफास्ट ट्रेन के माध्यम से मालदा-सिरधी की एक जोड़ी शुरू करने, मालदा से बेंगलुरु और मुंबई के लिए एक जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने, मालदा से नई दिल्ली तक एक जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस चलाने, अगरतला राजधानी एक्सप्रेस को डायवर्ट कर मालदा के रास्ते चलाने और मालदा कोर्ट स्टेशन से ढाका तक एक इंडो-बांग्लादेश एक्सप्रेस ट्रेन (मालदा टाउन से ढाका के बीच एक प्रकार की मैत्री एक्सप्रेस) शुरू करने का प्रस्ताव दिया. 

सांसद ने रेलमंत्री से आग्रह किया कि कमेओपुर स्टे का सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार हो. वहीं मालदा से 01031/ /01032 सीएसटीएम-एक्सप्रेस शुरू करने का प्रस्ताव दिया जो मालदा से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल तक चलेगी. वहीं पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार मंडल तहत कुछ विशिष्ट स्टेशनों पर कुछ ट्रेनों के ठहराव की मांग की गई. इससे पश्चिम बंगाल के मालदा जिले तथा पास के क्षेत्रों और बिहार के आस-पास के जिलों के यात्रियों को सुविधा होगी. इसमें 13053/54 कुलिक एक्सप्रेस का ठहराव हरिश्चंद्रपुर, कुमेदपुर और भालुका रोड स्टेशन पर, 2377/78 पदातिक एक्सप्रेस का ठहराव हरिश्चंद्रपुर स्टेशन पर, 15959/60 कामरूप एक्सप्रेस के ठहराव की व्यवस्था समसी स्टेशन पर, 15227/28 मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस का ठहराव समसी स्टेशन पर, 13163/64 हाटे बजारे एक्सप्रेस का एकलाखी स्टेशन एवं ओल्ड मालदा स्टेशन पर ठहराव और 13147/48 उत्तरबंगा एक्सप्रेस का ठहराव समसी स्टेशन पर करने की अनुरोध किया गया. 


Suggested News