बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा की हुई बड़ी जीत से शुरुआत, विधानसभा उपचुनाव में खिला इन सीटों पर कमल, जमकर जश्न

भाजपा की हुई बड़ी जीत से शुरुआत, विधानसभा उपचुनाव में खिला इन सीटों पर कमल, जमकर जश्न

DESK. छह राज्यों के 7 विधानसभा उपचुनाव के परिणाम शुक्रवार को आ रहे हैं. इसमें भाजपा के लिए बड़ी राहत भरी खबर त्रिपुरा से हैं जहाँ न सिर्फ पार्टी ने अपनी सीट बरकरार रखी है बल्कि बीजेपी की पहली जीत भी यहीं हुई है.  त्रिपुरा के धनपुर में भाजपा को जीत हासिल हुई है. भाजपा की प्रतिमा भौमिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए धनपुर विधायक पद से इस्तीफा दिया था। इसके चलते उपचुनाव हुआ। भाजपा ने भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ को टिकट दिया. बिंदू देबनाथ ने 18871 वोटों से जीत हासिल की है. उन्हें 30017 वोट आए और उनके मुकाबले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) के कौशिक चंदा को 111 46 वोट ही आए. 

बॉक्सनगर (त्रिपुरा) में सीपीआई (एमके) विधायक समसुल हक की मौत के बाद सीट खाली हुई थी। यहां भाजपा और सीपीआई (एम) के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हुआ. अब यहां भाजपा के तफाज्ज्ल हुसैन ने 30 हजार 237 वोटों के अंतर से जीत हासिल कर ली है. कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी के निधन के कारण सीट खाली केरल के पुथुपल्ली  सीट पर ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन 28519 वोटों से आगे चल रहे हैं. सीपीआई (एम) के जेसी थॉमस को 13 में से 10 राउंड की गिनती के बाद मात्र 32255 वोट ही आए हैं. उत्तराखंड में बागेश्वर  सीट पर भाजपा विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया है. यहां पार्वती दास ने बीजेपी की ओर से 2177 वोटों की बढत बना ली है. यहां 14 में से 8 राउंड की गिनती हो गई है. कांग्रेस के बसंत कुमार को मात्र 18673 वोट ही आए हैं.

पश्चिम बंगाल में भाजपा के लिए राहत भरी खबर है. बीजेपी विधायक बिष्णु पदा रे के निधन के बाद धूपगुड़ी उपचुनाव हो रहा है. भाजपा के तापसी राय का मुकाबला टीएमसी उम्मीदवार निर्मल चंद्र राय के साथ हुआ है. शुरुआती रुझान में बीजेपी की तापसी राय करीब 1500 वोटों के अंतर से आगे चल रही हैं.

वहीं उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा में सबसे बड़े मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है. वहीं घोसी के इस मुकाबले में भाजपा को शुरुआती दौर में बड़ा झटका लगा है. घोसी में 8 राउंड की काउंटिंग के बाद भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को जहाँ 22145  वोट आए हैं, वहीं समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह ने 29030  वोट लाकर  6885  वोटों को बढ़त बना ली है. यह भाजपा के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. हालांकि अभी कई राउंड की गिनती होनी शेष है. इसलिए शुरुआती रुझानों में समाजवादी पार्टी को मिली यह बढ़त आगे बनी रहती है तो यह भाजपा शासित सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में पार्टी को बड़ा झटका रह सकता है. 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीतने वाले दारा सिंह चौहान के समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दिया और भाजपा में शामिल हो गए। इसके चलते उपचुनाव हुआ.

 झारखंड के डुमरी विधानसभा उपचुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां 4 राउंड की गिनती के बाद सत्ताधारी झामुमो की प्रत्याशी बेबी देवी ने निकटतम उम्मीदवार आजसू की यशोदा देवी के मुकाबले 670 वोटों की मामूली बढ़त बना रखी है. बेबी देवी को 14661 वोट आए हैं जबकि यशोदा देवी को 13991 वोट आए है. झामुमो विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद उपचुनाव हुआ। झामुमो ने महतो की पत्नी बेबी देवी को मैदान में उतारा है.

Suggested News