बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर से भाजपा उतारेगी अपना उम्मीदवार, जदयू के ललन सिंह के खिलाफ पार्टी ने तय किया प्लान, विवेक ठाकुर का बड़ा संकेत

मुंगेर से भाजपा उतारेगी अपना उम्मीदवार, जदयू के ललन सिंह के खिलाफ पार्टी ने तय किया प्लान, विवेक ठाकुर का बड़ा संकेत

पटना. लोकसभा चुनाव 2024 में मुंगेर संसदीय सीट पर भाजपा की नजर है. मुंगेर से सांसद ललन सिंह के खिलाफ भाजपा लम्बे अरसे ले चुनावी तैयारी में लगी है. यहां तक कि गृह मंत्री अमित शाह ने जून 2023 में लखीसराय में जनसभा भी की थी. साथ ही ललन सिंह को घेरने के लिए भाजपा के कई नेता आक्रामक रूप से यहां सक्रिय है. ऐसे में इस बार के चुनाव में भाजपा मुंगेर से किसे अपना उम्मीदवार बनाएगी, इस पर कई नेताओं को नजर है. इस बीच अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि क्या मुंगेर की सीट भाजपा के कोटे में आएगी या फिर यहां से एनडीए के घटक दल के कोई उम्मीदवार होंगे. तमाम तरह की कयासबाजियों के बीच शनिवार को राज्यसभा सांसद और भाजपा नेता विवेक ठाकुर लखीसराय के बड़हिया पहुंचे. 

मुंगेर को लेकर भाजपा की क्या रणनीति है इसे लेकर अब विवेक ठाकुर ने बड़ा संकेत दिया है. उन्होंने साफ किया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा ही अपना उम्मीदवार मुंगेर से उतारेगी. यानी एनडीए के किसी घटक दल के खाते में मुंगेर सीट नहीं जाएगी. हालांकि मुंगेर से भाजपा के प्रत्याशी कौन होंगे इसे लेकर उन्होंने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया. ठाकुर ने कहा कि पार्टी जो भी निर्णय लेगी वह लोकसभा के उम्मीदवार उतारने के समय करेगी. इसे लेकर अभी कुछ भी तय नहीं है. 

दरअसल मुंगेर से वर्ष 2009 में जदयू उम्मीदवार ललन सिंह ने एनडीए उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी. हालांकि सियासी समीकरण बदलने पर वर्ष 2014 में जदयू एनडीए से अलग हो गई और फिर से ललन सिंह जदयू से उम्मीदवार बने. वहीं एनडीए में मुंगेर सीट लोजपा के खाते में गई तो वीणा देवी ने ललन सिंह को हराकर जीत हासिल की. इस बीच, 2019 में फिर से जदयू का एनडीए में साथ हो गया तो ललन सिंह ने यहां से जीत हासिल की. ऐसे में अब 2024 में ललन सिंह के मुकाबले भाजपा की क्या रणनीति है इस पर विवेक ठाकुर ने साफ किया है कि यहां उम्मीदवार भाजपा का ही होगा. 

भाजपा की ओर से मुंगेर में फ़िलहाल किसी उम्मीदवार का नाम फाइनल नहीं होने से कोई भी नेता अपनी दावेदारी नहीं ठोक रहा है. हालांकि भाजपा के कई बड़े नेता इस इलाके से आते हैं. वर्ष 2009 से ही इस सीट पर भूमिहार जाति से आने वाले ललन सिंह और वीणा देवी का कब्जा है. माना जा रहा है कि इस बार भी भाजपा किसी भूमिहार नेता को टिकट देगी. हालांकि जब तक किसी नेता का नाम फाइनल नहीं होता तब तक सस्पेंस बरकरार रहेगा. लेकिन विवेक ठाकुर के आज की घोषणा से यह साफ है कि भाजपा ने यहां से पहली बार कमल के सिंबल पर उम्मीदवार देने का मन बना लिया है. 



Suggested News