बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने बनाया रिकॉर्ड, महज नौ महीने में पूरी की मद्य निषेध और निगरानी विभाग में एसआई की भर्ती प्रक्रिया

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने बनाया रिकॉर्ड, महज नौ महीने में पूरी की मद्य निषेध और निगरानी विभाग में एसआई की भर्ती प्रक्रिया

PATNA : बिहार में अवर निरीक्षक मद्य निषेध के 63 और निगरानी विभाग में पुलिस अवर निरीक्षक के एक पद पर बहाली निकाली गई थी। इस परीक्षा का अंतिम परीक्षाफल बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से जारी कर दी गयी है। कुल 64 अभ्यर्थी सफल हुए है। जिसमें मद्य निषेध में 21 और निगरानी में एक महिला का चयन किया गया है।

बताते चलें की बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा 01 नवम्बर 2023 को अवर निरीक्षक मद्य निषेध एवं पुलिस अवर निरीक्षक, निगरानी के क्रमशः 63 एवं 01 रिक्त पदों के लिए विज्ञापन सं0-03/2023 निर्गत किया गया था। चयन प्रक्रिया के क्रम में 28 जनवरी 2024 को 69247 अभ्यर्थियों की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसका परीक्षाफल दिनांक- 07.02.2024 को निर्गत किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को दिनांक- 23.06.2024 को आयोजित मुख्य लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया गया। मुख्य लिखित परीक्षा का रिजल्ट दिनांक-28.06.2024 को जारी किया गया। मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर पात्र पाये गये अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण दिनांक 16.07.2024 को पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग, पटना में संपन्न हुआ। लिखित तथा शारीरिक दक्षता परीक्षण में योग्य पाये गये 64 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया गया। जिसमें से 63 अभ्यर्थी अवर निरीक्षक मद्य निषेध के लिए और 01 अभ्यर्थी पुलिस अवर निरीक्षक, निगरानी पद के लिए चुने गये।

विशेष उल्लेखनीय है कि अवर निरीक्षक मद्य निषेध के 63 में से 22 और पुलिस अवर निरीक्षक, निगरानी के 01 में से 01 पद पर महिला अभ्यर्थी सफल हुयी। सफल अभ्यर्थियों के नियुक्ति हेतु संबंधित नियुक्ति प्राधिकार को अनुशंसा कर दी गई है। योगदान संबंधी अग्रतर कार्रवाई आयुक्त उत्पाद एवं मद्य निषेध एवं प्रधान सचिव/अपर मुख्य सचिव, निगरानी विभाग द्वारा की जायेगी। विस्तृत परीक्षाफल एवं निर्देश आयोग की वेबसाईट www.bpssc.bih.nic.in के Prohibition Tab पर उपलब्ध है। आयोग ने विज्ञापन की तिथि से लगभग 09 महीने से भी कम के रिकॉर्ड टाईम में भर्ती प्रक्रिया संपन्न की है। 

बता दें की बीपीएसएससी ने हाल ही में बिहार पुलिस में 1275 दरोगा का फाइनल रिजल्ट जारी किया है। जिसमें तीन ट्रांसजेंडर और 55 मुस्लिम अभ्यर्थी थे। इनमें 13 मुस्लिम महिलाएं दारोगा के रूप में चयनित हुई हैं। बीपीएसएससी के अध्यक्ष के एस द्विवेदी ने न्यूज़ फॉर नेशन से बातचीत के दौरान में यह कहा था कि मद्य निषेध विभाग में 64 पदों पर बहुत जल्द रिजल्ट जारी कर देंगे और वही हुआ। मात्र 6 दिनों के अंतराल पर रिजल्ट जारी कर दिया गया है। 

वंदना शर्मा की रिपोर्ट 


Suggested News