बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : हेमंत सोरेन फिर बने झारखंड के मुख्यमंत्री, जेल से आने के बाद हुआ बड़ा सियासी बदलाव, तीसरी बार बने सीएम

BREAKING : हेमंत सोरेन फिर बने झारखंड के मुख्यमंत्री, जेल से आने के बाद हुआ बड़ा सियासी बदलाव, तीसरी बार बने सीएम

रांची. हेमंत सोरेन ने गुरुवार को एक बार फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने राज्यपाल ने शाम करीब 4.50 बजे राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. एक दिन पहले ही चंपाई सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दिया था. शपथ के पहले राज्यपाल के बुलावे पर हेमंत सोरेन 'इंडिया' गठबंधन के शीर्ष नेताओं के साथ गुरुवार दोपहर राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें औपचारिक नियु्क्ति पत्र सौंपकर सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया. 



31 जनवरी को ED ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तो उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी. पांच महीने बाद हाई कोर्ट से जमानत मिलते ही हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और इसके छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी. 



यह तीसरी बार होगा जब हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लिए हैं. सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे।.इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने थे. हेमंत सोरेन झारखंड में सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता हो गये हैं. इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं.


Suggested News