बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : सोनपुर मेला में थिएटर चलाने की नहीं मिली अनुमति, आक्रोशित लोगों ने पूरे मेला को कराया बंद, छाई वीरानी

BREAKING : सोनपुर मेला में थिएटर चलाने की नहीं मिली अनुमति, आक्रोशित लोगों ने पूरे मेला को कराया बंद, छाई वीरानी

सोनपुर. एशिया के प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने के कारण सोनपुर वासियों ने थिएटर संचालक के साथ मिलकर पूरे सोनपुर मेला को बंद करवा दिया है। थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने लोगों में काफी नाराजगी है. इस वजह से सोनपुर मेला में सरकारी प्रदर्शनी स्टॉल को छोड़कर सभी स्टॉल को बंद करवा दिया गया है।  सोनपुर मेला के अधिकांश बाजार और दुकान बन पड़े हैं. वहीं मेला बंद कराने से सोनपुर मेला घूमने आए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मेला घूमने आए लोग अपने बच्चों के साथ इधर-उधर भटकते हुए नजर आ रहे हैं।  

पशुओं की खरीद-बिक्री के लिए सोनपुर मेला पूरे देश में प्रसिद्ध है. देश के कई राज्यों से हजारों पशु व्यवसायी यहां हर साल मेले में पशुओं के साथ आते हैं. कई प्रकार के पालतू मवेशियों की यहां खरीद बिक्री होती है. पशुओं के साथ ही सोनपुर मेला की एक खास पहचान यहां लगने वाले थिएटर से है. थिएटरों में नाच-गाने का सिलसिला पूरे रात चलता है. कहा जाए तो थिएटर ही वह जगह है जिसे सोनपुर मेला सबसे ज्यादा गुलजार होता है. जैसे जैसे शाम ढलती और रात का अँधेरा घना होता है वैसे वैसे थिएटर में बजने वाले गीत-संगीत और उस पर ठुमकती लड़कियों की नाच देखने हजारों की संख्या में लोग यहां आते हैं. 

हलांकि इस बार सोनपुर मेला में थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने सोनपुर वासियों और थिएटर संचालक दोनों में गुस्सा है. अपने आक्रोश को दर्शाने और थिएटर चलाने की अनुमति नहीं देने को तानाशाही बताते हुए पूरे मेला क्षेत्र को बंद करा दिया गया है. मेले फ़िलहाल सिर्फ सरकारी प्रदर्शनी केंद्र ही संचलित हैं. वहीं शेष पूरा मेला क्षेत्र बंद पड़ा है. एक तरह की वीरानी पूरे मेले परिसर में है जिससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है. 

सोनपुर वासियों और थिएटर संचालकों का कहना है कि थिएटर चलाने की अनुमति नहीं मिलने से इस मेले की मुख्य रौनक ही गायब हो जाएगी. यहां आने वाले लोग मुख्य रूप से थियेटर देखने ही आते हैं. इसलिए लोगों ने अपने विरोध स्वरूप पूरे मेला क्षेत्र को बंद करा दिया है. मेले में दूर दूर से आए लोगों को मेले के बंद रहने से मायूसी हाथ लगी है. बिहार के सभी जिलों के साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश, नेपाल आदि जगहों से बड़ी संख्या लोग आते हैं. लेकिन मेला बंद होने से अब यहां आए लोगों को परेशानी हुई है. 




Suggested News