बिहार में किसानों की आय बढ़ाने की कवायद, बीएसपीएचसीएल ने तीन सालों में 4.50 लाख बिजली कनेक्शन देने का रखा लक्ष्य

बिहार में किसानों की आय बढ़ाने की कवायद, बीएसपीएचसीएल ने तीन सालों में 4.50 लाख बिजली कनेक्शन देने का रखा लक्ष्य

PATNA : हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी निश्चय पार्ट 2 के अंतर्गत बीएसपीएचसीएल अगले 3 वर्षों में मुख्यमंत्री विद्युत संबंधी योजना के तहत 4.50 लाख किसानों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराएगी। कंपनी में निश्चय पार्ट एक के तहत 279125 किसानों को कनेक्शन दिया था। वहीं वर्ष 2016 से जुलाई 22 तक 330207 किसानों को विद्युत कनेक्शन दिया जा चुका है। 7 वर्षों में किसानों को बिजली मुहैया कराने की रफ्तार में तेजी आई है। 


ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि किसानों को बिजली आपूर्ति करना हमारी पहली प्राथमिकता है। किसानों को डीजल पंप से छुटकारा मिलेगा और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। डीजल चालित पम्प से पर्यावरण को भी नुकसान होता है। बिजली पंप के उपयोग से पर्यावरण भी ठीक रहेगा। 

बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस का कहना है कि कृषि क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दूरदर्शिता का परिणाम है कि आज सरकार हर खेत को पानी मिले। इस योजना पर काम कर रही है। मुख्यमंत्री विद्युत संबंध योजना के तहत किसानों को विद्युत कनेक्शन दिए जाने के बाद पटवन की लागत में कमी आई है। डीजल चालित पंप के स्थान पर विद्युत चालित पम्पो का उपयोग करने से 15 फ़ीसदी खर्च काम आता है। मुख्यमंत्री का मानना है कि किसानों की आय में ज्यादा बढ़ोतरी हो। तभी किसान खुशहाल होगा। हंस ने कहा कि किसानों को बिजली कनेक्शन देने में वर्ष 2016 से जुलाई 2022 के बीच 400 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2016-17 में 84023 किसानों को कनेक्शन दिए गए थे। जबकि जुलाई 2022 तक 330207 किसानों को विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। हमारा लक्ष्य किसानों के खेतों में बिजली पहुंचाना है। जिससे किसान आसानी से खेतों का पटवन कर सकें। 

उन्होंने कहा कि 3 साल में 4.50 लाख कनेक्शन देने का काम समय से पूरा कर लिया जाएगा। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हमने हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा किया है। अब मुख्यमंत्री विद्युत संबंध योजना के तहत हर खेत से बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News