पटना हाईकोर्ट में गांधी मैदान ब्लास्ट के दोषियों के डेथ रेफरेंस का मामला दाखिल, चार को NIA कोर्ट ने सुनाई है फांसी की सजा

पटना हाईकोर्ट में गांधी मैदान ब्लास्ट के दोषियों के डेथ रेफरेंस का मामला दाखिल, चार को NIA कोर्ट ने सुनाई है फांसी की सजा

PATNA : पटना के गांधी मैदान सीरियल बम ब्लास्ट मामले में मौत की सजा पाने वाले दोषियों की फांसी की सजा को पुष्ट करने के लिए पटना हाई कोर्ट के समक्ष डेथ रेफरेंस मामला दाखिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि गांधी मैदान में भाजपा की हुंकार रैली में हुए सीरियल बम ब्लास्ट के कुछ दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई थी। 

मृत्युदंड की सजा को हाई कोर्ट से कन्फर्म करवाना होता है। इस मामले में अभियोजन बतौर अपीलकर्ता  फांसी की सजा को पुष्ट करने की अपील करता है। हाई कोर्ट डेथ रेफरेंस और दोषी की तरफ से दायर आपराधिक अपील की सुनवाई एक साथ करती है।

बताते चलें की गांधी मैदान सीरियल धमाकों के मामले में एनआईए की विशेष अदालत ने चार दोषियों को फांसी की सजा सुनाई है। जबकि दो को उम्र कैद की सजा दी गई है। दो अन्य दोषियों को 10 वर्ष और एक को सात साल की सजा सुनाई गई है। पटना के गांधी मैदान में 27 अक्तूबर, 2013 को पीएम नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली के दौरान हुए सीरियल बम ब्लास्ट में एनआइए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था। गौरतलब है कि 27 अक्टूबर 2021 को इस मामले की सुनवाई पूरी कर ली गई थी। कोर्ट ने 10 में 9 आरोपियों को दोषी माना था, जिन्हें सजा सुनाई गई थी।  

Find Us on Facebook

Trending News