बिहार में 8 नये मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने नीतीश सरकार को दिये 1090 करोड़ रुपये, केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में दी जानकारी

बिहार में 8 नये मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र ने नीतीश सरकार को दिये 1090 करोड़ रुपये, केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में दी जानकारी

पटना. राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्न के उत्तर में भारत सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने बताया कि बिहार में 8 मेडिकल कॉलेज की केंद्र सरकार ने स्वीकृत दे दी. उन्होंने बताया कि पूर्णिया, छपरा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सीवान, बक्सर, जमुई में केंद्र सरकार की सहायता से मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार ने बिहार सरकार को 1090 करोड़ रुपये की राशि दे चुकी है.

उन्होंने कहा कि इसमें प्रथम चरण में पूर्णिया, छपरा एवं समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज बनेगा. इसके लिए 189 करोड़ प्रति मेडिकल कॉलेज की दर से कुल 567 करोड़ की स्वीकृति दी गई है, जिसमें 340 करोड़ केंद्र सरकार ने अपना हिस्सा बिहार सरकार को उपलब्ध करा दिया है. बताया जा रहा है कि राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी बिहार में मेडिकल कॉलेज को लेकर सदन में सवाल पूछा था. इस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने उत्तर दिया है.

भारती प्रविण पवार ने बताया कि दूसरे चरण में सीतामढ़ी, झंझारपुर, सीवान, बक्सर और जमुई में मेडिकल कॉलेज बनेगा. इसके लिए प्रति मेडिकल कॉलेज 250 करोड़ की लागत से कुल 1250 करोड़ की स्वीकृति दी गई है, जिसमें केंद्र सरकार ने अपने हिस्सा का 750 करोड़ रुपये बिहार सरकार को उपलब्ध करा दिया है. यानी कुल 8 मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र सरकार ने अपना हिस्सा 1090 करोड़ रुपये बिहार सरकार को दे दिया है. निर्माण का कार्य बिहार सरकार को कराना है.

Find Us on Facebook

Trending News