बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार ने G-20 की अध्यक्षता को लेकर बुलाई सर्वदलीय बैठक, JDU भी होगी शामिल

केंद्र सरकार ने G-20 की अध्यक्षता को लेकर बुलाई सर्वदलीय बैठक, JDU भी होगी शामिल

Desk. अगले साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। इसकी तैयारियों को लेकर केंद्र सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आज शाम दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में यह बैठक होगी। इसमें सभी पार्टी के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। वहीं लालू यादव के सिंगापुर में होने के कारण आरजेडी बैठक में शामिल नहीं होगी, जबकि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के भी इस बैठक में शामिल होंगे।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से करीब चालीस पार्टियों के प्रमुखों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति भवन में होने वाली बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी होने की संभावना है। बैठक में सभी दलों के सुझाव लिए जाएंगे। इस पर चर्चा की जाएगी। रणनीतियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

भारत ने इसी सप्ताह एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता को संभाला है। उम्मीद है कि नई दिल्ली इस महीने की शुरुआत में हैदराबाद सहित देशभर में 200 से ज्यादा स्थानों में तैयारियों को लेकर बैठकों की मेजबानी करेगा। राज्य या सरकार के प्रमुखों के स्तर पर अगला जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

जी-20 दुनिया की बीस प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी संगठन है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Suggested News